Uttar Pradesh Upchunav: यूपी की 9 सीटों पर आज से नामांकन शुरू, विधानसभा सीटों पर वोटिंग की डेट जानिए

0
9
Uttar Pradesh Upchunav
Uttar Pradesh Upchunav

उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य में उपचुनाव के लिये तारीखों का ऐलान किया था। समाजवादी पार्टी ने 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है, जबकि, बहुजन समाज पार्टी ने भी कुछ सीटों पर प्रत्याशी उतार दिये हैं।

बीजेपी अभी उम्मीदवारों के नाम पर मंथन कर रही है। गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, कुंदरकी, करहल, कटेहरी, मझवां और फूलपुर की सीट विधायकों के सांसद बनने के बाद खाली हुई है, वहीं कानपुर की सीसामऊ सीट पर विधायक के सजायाफ्ता होने के चलते चुनाव कराये जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने जो कार्यक्रम बनाया है, उसके अनुसार, 25 अक्टूबर तक इन सीटों के लिये पर्चा दाखिल किया जा सकेगा।

28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि, 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। सभी 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को एकसाथ वोट डाले जायेंगे और 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान होगा। समाजवादी पार्टी ने करहल से तेज प्रताप यादव, मझवां से ज्योति बिंद, सीसामऊ से नसीम सोलंकी, कटेहरी से शोभावती वर्मा, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी और मीरापुर से सुम्बुबल राणा को प्रत्याशी बनाया है। माना जा रहा है, कि, गठबंधन होने के नाते सपा, गाजियाबाद और खैर सीट कांग्रेस को दे सकती है।