102 दिन बाद आर्थर रोड जेल से रिहा हुए संजय राउत, शिवसेना कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न

कोर्ट ने ईडी की मांग पर उनकी हिरासत 22 अगस्त तक और बढ़ा दी थी। अब कोर्ट ने इसी मामले में उन्हें बड़ी राहत दी है।

0
121
Sanjay Raut
Sanjay Raut

Sanjay Raut: शिवसेना सांसद संजय राउत को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। उन्हें PMLA कोर्ट ने एक केस में बड़ी राहत देते हुए जमानत दे दी। सोमवार को 102 दिन बाद शिवसेना सांसद संजय (Sanjay Raut) राउत मुंबई के आर्थर रोड जेल से रिहा हो चुके हैं। उन्हें गोरेगांव वेस्ट की पात्रा चॉल घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ले गिरफ्तार किया था।कोर्ट ने संजय राउत के साथ प्रवीण राउत को भी जमानत दी है। दरअसल, पात्रा चॉल घोटाले में ईडी के निशाने पर चल रहे सांसद संजय राउत को कोर्ट ने 22 अगस्त तक के लिए ईडी कस्टडी में भेजा गया था। संजय राउत के हिरासत के दिन खत्म होने पर उन्हें कोर्ट में पेश किया गया था। कोर्ट ने ईडी की मांग पर उनकी हिरासत 22 अगस्त तक और बढ़ा दी थी। अब कोर्ट ने इसी मामले में उन्हें बड़ी राहत दी है।

Sanjay Raut: शिवसेना सांसद संजय राउत को PMLA कोर्ट ने दी जमानत, पात्रा चॉल मामले में मिली बड़ी राहत
Sanjay Raut:

पात्रा चॉल घोटाला 1,039 करोड़ रुपये का है। इस घोटाले में ईडी ने प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। इसके बाद ईडी ने संजय राउत के घर तालाशी में 11.5 लाख रुपये भी जब्त किए थे। इस मामले में अप्रैल में ईडी ने राउत की पत्नी वर्षा राउत और उनके करीबियों की 11.15 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की थी। राउत को करीब तीन महीने से ज्यादा समय के लिए जेल में रहना पड़ा, हालांकि अब उन्हें बड़ी राहत मिली है। संजय राउत को 31 जुलाई को ईडी ने गिरफ्तार किया था।

Sanjay Raut: क्या है पात्रा चॉल घोटाला?

वर्ष 2007 में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की एक सहयोगी कंपनी, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के साथ महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) ने पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल के 672 किरायेदारों के लिए फ्लैट बनाने थे और लगभग 3000 फ्लैट MHADA को सौंपने थे। इसके लिए आवंटित जमीन 47 एकड़ का था।

Sanjay Raut
Sanjay Raut

हालांकि, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने MHADA को गुमराह किया और एफएसआई के 9 डेवलपर्स को 901.79 करोड़ रुपए में बेच दिया और 672 विस्थापित किरायेदारों के लिए कोई फ्लैट नहीं बनाया। इसके अलावा गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने एक प्रोजेक्ट मीडोज भी लॉन्च किया और फ्लैट खरीदारों से करीब 138 करोड़ रुपए की बुकिंग ली। HDIL के अकाउंट से करीब 100 करोड़ रुपए प्रवीण राउत को ट्रांसफर किए गए।

इस मामले में ईडी ने ECIR दर्ज किया और 1 फरवरी 2022 को जांच एजेंसी ने प्रवीण राउत और उनके सहयोगी सुजीत पाटकर के आवास कार्यालयों सहित लगभग सात स्थानों पर तलाशी ली। प्रवीण राउत को 2 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, जबकि पाटकर का बयान ईडी ने दर्ज किया था। प्रवीण राउत शिवसेना नेता संजय राउत के दोस्त हैं और पीएमसी बैंक घोटाला मामले में जांच के दौरान उनका नाम भी सामने आया था।

Sanjay Raut
Sanjay Raut

यह पता चला था कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को बिना ब्याज के 55 लाख रुपये का ऋण दिया था। इतना ही नहीं यह भी आरोप लगा कि इस पैसे का उपयोग राउत परिवार ने दादर में फ्लैट खरीदने में किया। इससे पहले ईडी ने वर्षा और माधुरी राउत का बयान दर्ज किया था। जब मामले की तहकीकात तेज हुई तो कुछ और लोगों के नाम सामने आए। जिसमें से एक थे सुजीत पाटकर, जिसके आवास पर ईडी ने मामले के सिलसिले में तलाशी ली थी, वह प्रवीण राउत का सहयोगी है, और संजय राउत के साथ भी जुड़ा हुआ है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here