“32 दांतों के पीछे जीभ है, उसे संतुलित करना जरूरी”, Sachin Pilot ने अशोक गहलोत पर साधा निशाना

उन्होंने आगे कहा,"32 सलाखों के पीछे बिना हड्डी की जो जीभ है उसे संतुलित करना बहुत जरूरी होता है। मुंह से निकली हुई बात कभी वापिस नहीं आती। राजनीति में मैंने मेरे स्वर्गीय पिताजी से बहुत कुछ सीखा है और राजनीति के अखाड़े में बड़े-बड़ों को पटखनी देते हुए देखा है।"

0
88
Sachin Pilot on ashok gehlot
Sachin Pilot on ashok gehlot

Sachin Pilot: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें पायलट महाराजा कॉलेज में छात्रों के साथ बातचीत करते नजर आ रहे हैं। वीडियो में पायलट को कहते हुए सुना जा सकता है, “मैंने राजनीति में अपने दिवंगत पिता से बहुत कुछ देखा और सीखा है। राजनीतिक क्षेत्र में मैंने उन्हें बड़ों पर जीत हासिल करते देखा है। जब आप जनभावना पर मुद्दों पर खड़े होते हैं, तो लोग ताली बजाते हैं। दूसरों का अपमान करना और छोटी-छोटी बातें करना। यह अच्छी बात नहीं है। आप सभी जानते हैं कि मेरे बारे में क्या कहा गया।” पायलट ने छात्रों से पूछा, “मेरे बारे में क्या कहा गया था?” छात्रों ने ऊंची आवाज में कहा ‘कोरोना’। पायलट ने फिर पूछा “मुझे बताओ कि मेरे बारे में पहले क्या कहा गया था?” जवाब आया ‘निक्कमा’।

Sachin Pilot का वीडियो वायरल

आगे पायलट युवाओं से पूछते नजर आ रहे हैं, ”प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रहते हुए क्या आपको मेहनत में कोई कमी नजर आई? संघर्ष में कोई कमी नजर आई?” युवाओं ने हर बार ‘नहीं’ जवाब दिया। जबकि वीडियो कई लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है, टिप्पणियों को मुख्यमंत्री गहलोत पर अप्रत्यक्ष हमला माना जा रहा है।

अशोक गहलोत ने Sachin Pilot पर कसा था तंज

गुरुवार को कर्मचारी संगठनों के साथ सीएम गहलोत की बजट पूर्व बातचीत का एक वीडियो सामने आया जिसमें कांग्रेस के दिग्गज नेता पायलट का नाम लिए बगैर अपने जूनियर पार्टी सहयोगी की तुलना ‘कोरोना’ से कर दी थी। बुधवार को बातचीत के दौरान जब संविदा कर्मचारियों के नेता शमशेर खान ने मुख्यमंत्री से किसी से न मिलने की शिकायत की तो गहलोत ने टोकते हुए कहा, ‘आप सही कह रहे हैं… लेकिन अब मैं मिलने लगा हूं, पिछले सोमवार को मिला था।’ हुआ ये था कि हमारी पार्टी के अंदर कोरोना पहले आया और फिर बड़ा ‘कोरोना’ आ गया।”

Sachin Pilot (फाइल फोटो)
Sachin Pilot (फाइल फोटो)

Sachin Pilot का पलटवार

अब अपनी तुलना कोरोना से किए जाने के बाद बिना नाम लिए गहलोत पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा, “पिछले पांच दिनों से मैंने केवल मुद्दों पर भाषण दिया है। किसी के खिलाफ कोई व्यक्तिगत आरोप नहीं लगाया गया है। व्यक्तिगत आलोचना करना, गाली देना और कठोर शब्द बोलना बहुत आसान है। संतुलन और बेजोड़ का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।” 32 दांतों के पीछे जीभ। मुंह से निकला शब्द कभी वापस नहीं आता।’

उन्होंने आगे कहा,”32 सलाखों के पीछे बिना हड्डी की जो जीभ है उसे संतुलित करना बहुत जरूरी होता है। मुंह से निकली हुई बात कभी वापिस नहीं आती। राजनीति में मैंने मेरे स्वर्गीय पिताजी से बहुत कुछ सीखा है और राजनीति के अखाड़े में बड़े-बड़ों को पटखनी देते हुए देखा है।” पायलट ने आगे कहा, ‘इस पार्टी ने हमें बहुत कुछ दिया है। इसे मजबूत करने के लिए हम लगातार काम करें। 2014 में पहली बार राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने मुझे प्रदेश अध्यक्ष बनाया। उस वक्त हमारे पास सिर्फ 21 विधायक रह गए थे, लेकिन हमने साथ काम किया है।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here