कर्नाटक विधानसभा से बीजेपी के 10 विधायक सस्पेंड, मौजूदा सत्र में नहीं ले सकेंगे हिस्सा

0
44
karnataka vidhan sabha
karnataka vidhan sabha

कर्नाटक में विपक्षी भाजपा और जनता दल सेक्युलर ने विधानसभा अध्यक्ष यूटी खादर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की मांग करते हुए नोटिस दिया है। यह इसलिए क्योंकि उन्होंने मौजूदा सत्र के बाकी समय के लिए 10 भाजपा विधायकों को निलंबित कर दिया है। विधानसभा सत्र 3 जुलाई को शुरू हुआ और 21 जुलाई तक चलेगा। बाद में, विधानसभा भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री एम बसवराज बोम्मई सहित भाजपा विधायकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

सदन में उस समय अराजक दृश्य देखने को मिला, जब भाजपा के कुछ सदस्यों ने – राज्य सरकार द्वारा IAS अधिकारियों के कथित “दुरुपयोग” के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए, अध्यक्ष के फैसले से नाराज होकर विधेयकों और एजेंडे की प्रतियां फाड़ दीं और उन्हें आसन की ओर फेंक दिया। बता दें कि बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दो दिवसीय एकता बैठक के सिलसिले में आईएएस अधिकारियों के एक समूह को तैनात किया गया था।

कानून और संसदीय कार्य मंत्री एच के पाटिल ने निलंबन के लिए अपील दायर की थी जिसमें कहा गया था: “मैं यह प्रस्ताव पेश कर रहा हूं…मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कर्नाटक विधानसभा प्रक्रिया नियमों की धारा 348 के तहत, इन सदस्यों को सदन से निलंबित कर दिया जाना चाहिए। इनके कर्नाटक विधानसभा के शेष सत्र तक सदन में प्रवेश पर रोक लगाई जानी चाहिए।”

इसके बाद प्रस्ताव को मतदान के लिए रखा गया। बाद में, विधायकों को निलंबित करते हुए, खादर ने कहा, “मैं उनके (10 विधायकों) नाम उनके अशोभनीय और अपमानजनक आचरण के कारण ले रहा हूं।” निलंबित विधायकों में डॉ सीएन अश्वथ नारायण, वी सुनील कुमार, आर अशोक, अरागा ज्ञानेंद्र, डी वेदव्यास कामथ, यशपाल सुवर्णा, धीरज मुनिराज, ए उमानाथ कोटियन, अरविंद बेलाड और वाई भरत शेट्टी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here