Chhattisgarh News: सीएम साहब! रातभर टॉर्च लेकर गोबर की करनी पड़ती हैं चौकीदारी, जब मंटूराम ने मुख्यमंत्री को सुनाई आपबीती

मंटूराम ने कहा कि, पहले गोबर को कोई नहीं पूछता था लेकिन अब हर किसी की नजर गोबर पर लगी रहती है। कुछ दिन पहले उनके इकट्ठे किए गए गोबर को गांव के कुछ लोग उठा ले गए थे।

0
143
Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

Chhattisgarh News: गोबर की चौकीदारी, ये सुनने में अटपटा जरूर लग रहा होगा। लेकिन रायपुर के रहने वाले मंटूराम रातभर अपनी पत्नी के साथ गोबर की चौकीदारी करते हैं। इस बात की जानकारी स्वयं मंटूराम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक कार्यक्रम के दौरान बताई। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के कुटरू में रहने वाले किसान मंटूराम कश्यप ने कहा कि,” मैं रात में टॉर्च लगा कर गोबर की चौकीदारी करता हूं, इस काम मे मेरी पत्नी भी मेरा साथ देती हैं। मंटूराम छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचते हैं।”

Chhattisgarh News
Chhattisgarh News

मंटूराम ने बताया कि अब तक उन्होंने लगभग 14 हजार किलो गोबर करीब 28 हजार रु. में बेचा है। मंटूराम ने कहा कि, पहले गोबर को कोई नहीं पूछता था लेकिन अब हर किसी की नजर गोबर पर लगी रहती है। कुछ दिन पहले उनके इकट्ठे किए गए गोबर को गांव के कुछ लोग उठा ले गए थे। इसके बाद उन्होंने तय किया कि पत्नी के साथ रात में गोबर की निगरानी करेंगे।

Chhattisgarh News: गोधन न्याय योजना से मिले रुपयों से रिपेयर कराया मकान

मंटूराम ने कहा कि रातभर जागना संभव नहीं है । इसलिए वे और उनकी पत्नी दो शिफ्ट में गोबर की देखरेख करते हैं । रात में कुछ देर मैं फिर मेरे बाद मेरी पत्नी टॉर्च लेकर गोबर की निगरानी करती हैं। मंटूराम ने कहा कि जबसे गोबर की कीमत मिलने लगी है। तब से गोबर सहेजकर रखना पड़ता है। जब गोबर की चोरी होते देखा तो हमने इसकी निगरानी करना शुरू कर दिया।

Chhattisgarh news
Chhattisgarh news

किसान मंटूराम ने बताया कि, गोधन न्याय योजना से मिली राशि से ही उन्होंने अपना मकान ठीक करवाया है। उनके मकान से पानी टपकता था। जिसे बहुत दिन से रिपेयर कराना चाहते थे। मंटुराम कश्यप ने कहा कि उनके पास 15 गाय- भैंसे हैं। अब तक गोधन न्याय योजना से गोबर बेचकर करीब 28 हजार रुपये मिले हैं। जिससे उन्होंने अपने मकान में प्लास्टर भी करा लिया है। अब छत से पानी टपकने की समस्या भी खत्म हो गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here