WTC Points Table: पाकिस्तान फर्श पर, भारत अर्श पर! वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की दौड़ से बाहर पाकिस्तान

0
9

WTC Points Table: इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही 3 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। मुल्तान टेस्ट की पहली पारी में 556 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान टीम मुकाबले को एक पारी और 47 रन से हार गई। इस मैच को हारने के साथ ही पाकिस्तानी टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से भी बाहर हो गई है। दरअसल, पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुए इस मुकाबले के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में बदलाव हुआ है, जिसके बाद पाकिस्तान की टीम खिसक कर 9वें यानी पॉइंट्स टेबल के अंत में आ गई है।

WTC पॉइंट्स टेबल में क्या-क्या बदलाव हुए?

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में, तीन टीमों के पीसीटी (Percentage of Points) और पोजीशन में बदलाव हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान टेस्ट से पहले पाकिस्तान का पीसीटी 19.05 था, जो अब घटकर 16.67 हो गया है। पाकिस्तान अब 16 पॉइंट्स और 16.67 पीसीटी के साथ अंक तालिका में अंतिम स्थान पर है। वहीं, पाकिस्तान के हारने का फायदा वेस्टइंडीज को मिला है जो कि अब 20 पॉइंट्स और 18.52 पीसीटी के साथ आठवें नंबर आठ पर पहुंच गया है। जबकि, इंग्लैंड के पॉइंट्स और पीसीटी तो बढ़ा है लेकिन पोजीशन अभी भी वही है। इंग्लैंड का पीसीटी मुलतान टेस्ट से पहले 42.190 था, जो कि अब बढ़कर 45.59 हो गया है। हालांकि, इसके बावजूद इंग्लैंड 93 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर ही बना हुआ है।

पाकिस्तान WTC फाइनल की रेस से बाहर

WTC 2023-25 टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने अब तक 8 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से पिछले 6 मैचों में उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जून 2025 में खेला जाएगा, और उससे पहले पाकिस्तान के पास बहुत अधिक टेस्ट मैच खेलने के लिए नहीं बचे हैं। ऐसे में, ये कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान का डब्ल्यूटीसी फाइनल में जाने का सपना कम से कम इस दफा तो पूरा नहीं हो सकता।

WTC Points Table: भारत अर्श पर बरकरार

टीम इंडिया की पोजीशन को पॉइंट्स टेबल पर कोई असर नहीं हुई है। भारतीय टेस्ट टीम अभी भी 74.24 पीसीटी के साथ पहले नंबर पर विराजमान है। भारत के ठीक पीछे डब्ल्यूटीसी गत विजेता ऑस्ट्रेलिया है। कंगारू टीम 62.5 पीसीटी के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई है। तीसरे स्थान श्रीलंकाई टीम है, जिसके पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फिलहाल पीसीटी 55.56 है।

बता दें कि टेबल टॉपर 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालफाई करेंगी। जनवरी 2025 का महीना समाप्त होने तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए खेले जा रहे सभी मुकाबले समाप्त हो जाएंगे। जिसके बाद 11 जून से फाइनल खेला जाएगा।

WTC 2023-25 अंक तालिका

यह भी पढ़ें:

‘गाबा का घमंड’ तोड़ने वाले कप्तान और इंडियन बैटिंग ऑर्डर की दीवार कहे जाने वाले प्लेयर्स की अब टेस्ट में वापसी मुश्किल, लेंगे रिटायरमेंट?

IND Vs Ban 2nd Test Highlights: भारत का अजेय रिकॉर्ड बरकरार, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया बनी सीरीज चैंपियन