टी20 विश्वकप के लिए यूएई पूरी तरह से तैयार है। भारत पाकिस्तान एक बार आमने सामने होंगे। दोनों ही टीमें एक ही ग्रुप में शामिल हैं। दोनों के बीच जोरदार टक्कर होने वाली है। बात विश्व कप की हो और भारत–पाकिस्तान आमने सामने हों फिर तो टिकट का पैसा वसूल हो जाता है। खैर हम यहां पर टी20 विश्व कप मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा की बात कर रहे हैं।

शुक्रवार को ग्रुपों का निर्धारण करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने टी20 विश्व कप मुकाबलों के ग्रुप की घोषणा कर दी है। खास बात यह है कि भारत और पाकिस्तान एक ही गुट में होंगे। दोनों सुपर-12 के ग्रुप-2 में हैं। आखिरी बार दोनों देश 2019 के वनडे वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं, जिसमें भारत ने बाजी मारी थी। जनता भारत पाकिस्तान के मैच को मैच की तरह नहीं देखती है युद्ध की तरह देखती है। इस युद्ध का मजा जनता को एक बार फिर मिलने वाला है।

IND VS PAK

मजेदार विश्व कप पहले भारत में होने वाल था लेकिन तीसरी लहर को देखते हुए टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच भारत की बजाय यूएई और ओमान में खेला जाएगा। ओमान में हुए समारोह में आईसीसी अधिकारियों के साथ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने भी हिस्सा लिया। टी20 वर्ल्ड कप के मैच शेड्यूल अगले हफ्ते जारी किए जाने की संभावना है।

बता दें कि टूर्नामेंट के पहले दौर में 8 क्वालिफाइंग टीमें हिस्सा लेंगी, जो ओमान और यूएई में खेला जाएगा। इनमें से चार टीमें सुपर 12 दौर में पहुंचेंगी। शुरुआती दौर में 8 टीमों में बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान और पापुआ न्यू गिनी शामिल है।

गौरतलब है कि टूर्नामेंट का फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। आगामी टूर्नामेंट 2016 के बाद पहला टी20 विश्व कप होगा।

6820afb98ce76b2d14056e590eb97b11056bd6e2

पिछली बार वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। भारत ने सुपर-10 के ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी। सेमीफाइनल में भारत को विंडीज के हाथों 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

T20 World Cup ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ग्रुपों की जानकारी दी है। आप पूरे ग्रुप को विस्तार में यहां पर समझ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here