करीब डेढ़ दशक बाद दलीप ट्रॉफी में नजर आएंगे किंग कोहली, इतने साल बाद होगी हिटमैन रोहित की वापसी, देखें पूरा शेड्यूल

0
16

Duleep Trofy 2024 : भारतीय क्रिकेट में खुद को दिग्गजों की सूची में शामिल कर चुके रोहित शर्मा और विराट कोहली एक बार फिर घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। ऐसे में, अब दोनों ही धाकड़ बल्लेबाजों का फोकस केवल वनडे और टेस्ट पर है। कुछ ही समय पहले ऐसी खबरें आईं कि रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत के घरेलू टूर्नामेंट दलीप ट्रॉफी में खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि, बीसीसीआई ने अंतिम फैसला इन दोनों खिलाड़ियों पर ही छोड़ा है। सितंबर के महीने में होने वाले दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में 4 टीमें होंगी, जिसमें भारत के सीनियर और युवा खिलाड़ियों को बांटा जाएगा। वहीं, पूरे टूर्नामेंट में 6 मुकाबले होंगे।

8 साल पहले रोहित शर्मा ने दलीप ट्रॉफी में खेला मैच

भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू इंडिया ए टीम की ओर से खेलते हुए न्यूजीलैंड ए टीम के खिलाफ साल 2006 में किया था। वहीं अगर बात करें अगर दलीप ट्रॉफी की तो रोहित ने अपना आखिरी मैच साल 2016 में इंडिया ब्लू के लिए खेला था। इस मुकाबले में रोहित ने इंडिया रेड के खिलाफ पहली पारी में 30 रन और दूसरी पारी में 75 रन बनाए थे। बता दें कि उस समय इंडिया ब्लू के कप्तान गौतम गंभीर थे। इस मुकाबले को इंडिया ब्लू टीम ने 355 रनों जीत लिया था।

अगर, रोहित शर्मा दलीप ट्रॉफी 2024 में खेलते हैं तो 8 साल बाद वे फिर एक बार डमेस्टिक क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट में वापसी करेंगे। हालांकि, रोहित फिलहाल वनडे और टेस्ट में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की कमान संभाल रहे हैं ऐसे में उनका घरेलू क्रिकेट खेलना उनकी फिटनेस और टाइम और वर्कलोड मैनेजमेंट पर निर्भर करेगा।

कोहली ने 14 साल पहले खेला था दलीप ट्रॉफी का मैच

विराट कोहली का घरेलू क्रिकेट में डेब्यू साल 2006 के रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की ओर से खेलते हुए तमिलनाडु की टीम के खिलाफ हुआ था। वहीं, दलीप ट्रॉफी में आखिरी बार कोहली ने साल 2010 में मुकाबला खेला था। तब कोहली ने नॉर्थ जोन की तरफ से खेलते हुए वेस्ट जोन के खिलाफ मैच की पहली पारी में अर्धशतक जड़ा था। इस मैच में कोहली ने 56 रनों की पारी खेली थी और वे अपनी टीम के टॉप स्कोरर रहे थे। मुकाबले का नतीजा ड्रा रहा था। 2009-10 के दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट में बेस्ट स्ट्राइक रेट के मामले में यूसुफ पठान (119.54) के बाद विराट कोहली (100) दूसरे नंबर पर थे।

वैसे तो विराट कोहली ने दिलीप ट्रॉफी में खेलने की अभी पुष्टि नहीं की है। लेकिन, अगर कोहली ये टूर्नामेंट खेलते हैं तो वे करीब 14 वर्ष बाद दिलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट का मैच खेलते हुए नजर आएंगे।

टीम इंडिया को देश-विदेश में खेलने हैं 10 टेस्ट

क्रिकेट एक्स्पर्ट्स का मानना है कि दोनों ही सीनियर खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में एक बार फिर जरूर हाथ आजमाना चाहिए। यहां से उन्हें एक अलग अनुभव मिलेगा, रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले यंग और अनुभवी प्लेयर्स के खिलाफ खेलकर कोहली और रोहित के खेल में और सुधार आ सकता है। वैसे भी इस साल भारत को देश-विदेश में 10 टेस्ट मुकाबले खेलने हैं। आगामी महीनों में भारतीय टीम का सामना बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में होगा। ऐसे में, दोनों ही स्टार खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट में फिर एक बार खुलकर खेलने के लिए कहा गया है।

दलीप ट्रॉफी 2024 में खेलने वाली टीमें
इंडिया ए (India A)
इंडिया बी (India B)
इंडिया सी (India C)
इंडिया डी (India D)

Duleep Trofy 2024 : दलीप ट्रॉफी 2024/25 का शेड्यूल

पहला मैच- 5-8 सितंबर, 2024- इंडिया-A बनाम इंडिया-B, सुबह 9:00 बजे
दूसरा मैच- 5-8 सितंबर, 2024- इंडिया-C बनाम इंडिया-D, सुबह 9:00 बजे
तीसरा मैच- 12-15 सितंबर, 2024 -इंडिया-A बनाम इंडिया-D, सुबह 9:00 बजे
चौथा मैच- 12-15 सितंबर, 2024- इंडिया- B बनाम इंडिया-C, सुबह 9:00 बजे
पांचवा मैच- 19-22 सितंबर, 2024- इंडिया- B बनाम इंडिया- D, सुबह 9:00 बजे
छठवां मैच- 19-22 सितंबर, 2024- इंडिया-A बनाम इंडिया- C, सुबह 9:00 बजे