Paris Olympics 2024 : भारत का शूटिंग में बोलबाला ! स्वप्निल ने जीता ओलंपिक ब्रॉन्ज, रचा इतिहास

0
8
Swapnil kusale
Swapnil kusale

Paris Olympics 2024 : भारत का परचम पेरिस ओलंपिक 2024 के पोडीयम पर लहरा रहा है, इसका सबसे बड़ा श्रेय फिलहाल भारतीय शूटिंग खिलाड़ियों को दिया जाना चाहिए। मनु भाकर (Manu Bhaker) और सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) के बाद स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) ने भारत के लिए मेडल जीता। पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस प्रोन मेडल इवेंट (Men 50m Rifle 3 Position Prone Medal Event) में आज यानी गुरुवार (1 अगस्त) को स्वप्निल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। स्वप्निल ने ब्रॉन्ज जीतकर इतिहास रच दिया है। इस इवेंट में मेडल जीतने वाले वे पहले भारतीय बन गए हैं।

Paris Olympics 2024 : स्वप्निल का ’50 मीटर राइफल 3 पोजिशन’ में कितना किया स्कोर

शूटिंग में भारतीय खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी बीच पुरुष 50 मीटर राइफल 3 पोजिशंस मेडल इवेंट में 28 वर्षीय स्वप्निल कुसाले ने तीन सीरीज के बाद 451.4 का स्कोर अर्जित किया, लिहाजा उनका ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना सटीक बैठा। बता दें कि पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक 3 मेडल जीते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि तीनों मेडल शूटिंग के इवेंट्स में आए हैं।

PM मोदी ने की स्वप्निल की तारीफ

स्वप्निल कुसाले के ब्रॉन्ज जीतने पर बधाई देते हुए प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर लिखा, “स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन! पेरिस ओलंपिक में पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में कांस्य पदक जीतने पर आपको बहुत-बहुत बधाई। उनका प्रदर्शन इसलिए खास है, क्योंकि उन्होंने बहुत ज्यादा लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस वर्ग में पदक जीतने वाले वे पहले भारतीय एथलीट भी हैं। इससे हर भारतीय काफी खुश है।”

मनु भाकर ने भारत का खाता खोला

इससे पहले, मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने भी मिक्स्ड डबल में ब्रान्ज़ जीतकर इतिहास रचा था। बता दें कि स्वप्निल के कांस्य पदक जीतने से पहले भारत ने पेरिस ओलंप‍िक में दो ब्रॉन्ज मेडल जीते, जिनमें से एक, भारतीय महिला शूटर मनु और पुरुष शूटर सरबजोत की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में जीता था।

इसके अलावा, भारत के लिए एक मेडल मनु भाकर ने व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता था। यानी कि भारत के खाते में अब तक 3 मेडल आए हैं, जिनमें से 2 मनु भाकर के नाम हैं। ओलंपिक 2024 में भारत के लिए पहला मेडल मनु ने ही जीता है।

यह भी पढ़ें:

Paris Olympics 2024 : शूटिंग में भारत की उम्मीदों को लगा झटका, मिक्स्ड डबल्स की दोनों टीमें मेडल रेस से बाहर

PARIS OLYMPICS 2024 : मनु भाकर लगा सकती हैं मेडल की हैट्रिक, भारत के लिए शूटिंग के इस इवेंट में आ सकता है एक और पदक