अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से इस्तीफा दे दिया है। अब वह वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ नहीं जाएंगे। कुंबले के इस्तीफा देने की अटकलों ने तभी से जोर पकड़ना शुरू कर दिया था जब वह 23 जनवरी से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ वेस्टइंडीज के लिए रवाना नहीं हुए थे।

हालांकि, कुंबले ने टीम के साथ न जाने के पीछे आईसीसी की एक मीटिंग का हवाला दिया था। कुंबले ने कहा था कि उन्हें 22 और 23 जून को लंदन में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन के लिए रुकना था, क्योंकि वह आईसीसी के क्रिकेट समिति के अध्यक्ष हैं। पर अब ये बात सामने आ रही है कि उन्होंने बोर्ड को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई ने कहा था कि अभी टीम इंडिया के नए कोच की तलाश में और समय लगेगा और इसलिए वेस्टइंडीज दौरे तक कुंबले ही टीम इंडिया के मुख्य कोच बने रहेंगे। टीम इंडिया का नया कोच बनने के लिए वीरेंद्र सहवाग, टॉम मू़डी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पेबस  पहले ही आवेदन कर चुके हैं, वहीं कप्तान विराट कोहली ने टीम के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री को अपनी पहली पसंद बताया है।

कप्तान कोहली ने क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ हुई बैठक में भारतीय कप्तान ने स्पष्ट कर दिया था कि कोच के साथ उनका रिश्ता लगभग खत्म हो चुका है। चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भी कप्तान और मुख्य कोच के बीच अधिक संवाद देखने को नहीं मिला था।

कैसा रहा कार्यकाल?

कुंबले 24 जून 2016 को कोच बने थे। उनका कार्यकाल चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के अंत तक था। कुंबले के कोच रहते टीम इंडिया ने लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीती और टेस्ट में नंबर-1 टीम का रुतबा हासिल किया। कुंबले के कोच रहते भारत ने घरेलू सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 13 में से 10 टेस्ट जीते, दो ड्रॉ खेले और सिर्फ एक गंवाया। इसके अलावा वेस्टइंडीज को 2-0 से हराकर वेस्टइंडीज में भी टेस्ट सीरीज जीता। वहीं वन डे मैचों में भारत ने न्यूजीलैंड को  3-2 से हराया और इंग्लैंड को 3 मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया। इसके अलावा टीम इंडिया चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल तक भी पहुंची।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here