BCCI  ने मंगलवार को 2018 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग यानि IPL की निलामी का एलान किया है। आईपीएल के अगले सीज़न के लिए खिलाड़ियों की निलामी 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरू में होगी। टी-ट्वेंटी फॉर्मेट वाले इस टूर्नामेंट ने दुनियाभर में अपनी खास पहचान बनाई है।

BCCI के अधिकारी ने बताया, कि ‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले ज्यादातर खिलाड़ियों की वापसी से यह बड़ी नीलामी होगी जो कि बंगलुरू में 27 और 28 जनवरी को होगी। बंगलुरू में ही इससे पहले सभी नीलामी आयोजित की गयी थी और इसलिए वह फ्रेंचाइजी की पसंद था’। इस साल की नीलामी में 80 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। जबकि पहले यह 66 करोड़ रुपये था। एक फ्रेंचाइजी पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जिनमें दो ‘राइट टू मैच’ कार्ड भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस साल की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें दो साल के बैन के बाद हिस्सा ले रही हैं। इसी के साथ ही आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल की बैठक से ये लगभग साफ हो गया है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स का ही हिस्सा होंगे। एक टीम को अपने 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अवसर दिया जा रहा है।

इनमें टीम अपने तीन प्लेयर को रिटेन कर सकती है, जबकि बाकी दो प्लेयर में उसके पास राइट टू मैच का अधिकार होगा। राइट टू मैच के मुताबिक, अगर प्लेयर पर बोली लगती है तो वह ये कार्ड चलकर उस प्लेयर को बोली की राशि के साथ ही अपनी टीम में शामिल कर सकती है।

अगर तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया जाता है तो 1 प्लेयर को 15 करोड़ मिल सकेंगे, दूसरे प्लेयर को 11 करोड़ और तीसरे प्लेयर को 7 करोड़ ही मिल पाएंगे। अगर दो प्लेयर्स को रिटेन किया जाता है तो पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 8.5 करोड़ मिल पाएंगे और अगर एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है तो उसे अधिकतम 12.5 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here