IPL 2022: प्लेऑफ के लिए बनाया गया नया नियम, बारिश या किसी और वजह से आई बाधा तो ऐसे निकलेगा मैच का रिजल्ट

IPL 2022 के प्लेऑफ में नतीजा निकालने के लिए ये नियम बनाया गया है। प्लेऑफ के दौरान अगर मौसम बाधा डालता है तो फिर मैचों का परिणाम सुपर ओवर के जरिए निकला जाएगा।

0
264
IPL TROPHY

IPL 2022 के प्लेऑफ में नतीजा निकालने के लिए ये नियम बनाया गया है। प्लेऑफ के दौरान अगर मौसम बाधा डालता है तो फिर मैचों का परिणाम सुपर ओवर के जरिए निकला जाएगा। मैच न होने की स्थिति में एक सुपर ओवर होगा, जिसे जो टीम जीतेगी वो आगे बढ़ेगी। वहीं अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो एक और सुपर ओवर का आयोजन होगा। आईपीएल 2022 के क्वालीफायर और एलिमिनेटर मैचों में ही नहीं बल्कि फाइनल मैच के लिए भी ये नियम बनाया गया है।

IPL 2022 के प्लेऑफ के दौरान मौसम खराब होने की संभावना जाताई जा रही है

आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मैचों की प्लेइंग कंडीशन्स की मानें तो मौसम से अगर मैच बाधित होता है और निर्धारित समय में 1-1 ओवर का मैच संभव नहीं है और अगर मैदानी हालात ऐसे ही बने रहते हैं, तो फिर लीग स्टेज की अंकतालिका पर इसका फैसला किया जाएगा। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है, क्योंकि कोलकाता और अहमदाबाद में मौसम खराब होने का अनुमान है।

IPL 2022
IPL 2022

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक खराब मौसम के कारण निर्धारित समय के अनुसार मैच का आयोजन होना संभव नहीं दिख रहा है। मौसम को देखते हुए प्लेइंग कंडीशन्स में निर्धारित 200 मिनट के मैच के समय में अतिरिक्त दो घंटे का समय जोड़ा गया है। यदि शुरुआत में देरी होती है तो पहले तीन प्लेऑफ मैच – 27 मई को अहमदाबाद में क्वालीफायर 2 सहित – रात 9.40 बजे तक शुरू हो सकते हैं और फाइनल मैच 29 मई को अहमदाबाद में रात 10.10 बजे तक शुरू हो सकता है।

अगर इस समय तक भी मैच शुरू हो जाता है तो ओवरों की कटौती नहीं होगी। फिर भी कुछ मिनट लगते हैं पारी के ब्रेक को छोटा किया जाएगा। गुजरात टाइटन्स का सामना 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में क्वालीफायर 1 में राजस्थान रॉयल्स से होगा और अगले दिन एलिमिनेटर मैच में लखनऊ सुपर जाएंट्स कोलकाता में ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी।

BCCI 1
IPL 2022

आईपीएल के गाइडलाइन्स के अनुसार प्लेऑफ के मैचों में कम से कम पांच ओवर का खेल होना चाहिए। अगर 12.26 AM तक 5-5 ओवर का मैच शुरू नहीं होता है और अगर बारिश ज्यादा समय तक मैच में बाधा डालती है तो सुपर ओवर के जरिए मैच का परिणाम निकाला जाएगा, लेकिन सुपर ओवर भी नहीं होने की स्थिति में अंकतालिका के हिसाब से आगे की राह तैयार होगी। एलिमिनेटर और क्वालीफायर के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है। जबकि फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई मैच संभव नहीं होता है, तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा। आईपीएल ने कहा कि रिजर्व डे में खेलने का समय उतना ही होगा – पांच घंटे और 20 मिनट, जिसमें किसी भी व्यवधान या बारिश की स्थिति में उपलब्ध दो अतिरिक्त घंटे शामिल हैं। आम तौर पर टी20ई में यदि पांच ओवरों का विकल्प संभव नहीं है, तो मैच को कैंसिल कर दिया जाता है, लेकिन फाइनल में सुपर ओवर का आयोजन होगा। 

संबंधित खबरें:

IPL 2022 का प्लेऑफ कोलकाता में और फाइनल की मेजबानी करेगा अहमदाबाद, लखनऊ में खेला जाएगा वुमेन्स टी20 चैलेंजर्स ट्रॉफी, दर्शकों से खचाखच भरा रहेगा स्टेडियम

Women T20 Challenge 2022 के लिए बीसीसीआई ने किया तीनों टीमों का ऐलान, सीनियर खिलाड़ी मिताली राज और झूलन गोस्वामी को दिया गया आराम

IPL 2022: गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को क्यों सता रहा है नॉकआउट मैचों का डर? मुख्य मैचों में कहीं खराब ना हो जाए हमारी किस्मत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here