अजिंक्या रहाणे की फौज ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को 8 विकेट से मात दी। इसके साथ ही विराट कोहली की अगुआई में मिली पहले टेस्ट की हार का बदला भी मेलबर्न में ले लिया। जीत के लिए मिले 70 रन उसने 2 विकेट खोकर (70/2 ) हासिल कर लिये। इसके साथ ही चार मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। अब सीरीज का तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से खेला जाएगा।

टीम की बागडोर अजिक्या रहाणे के हाथ में आते ही उन्होंने कंगारूओं से हार का बदला ले लिया है। एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 36 रनों पर ढेर कर 8 विकेट से मैच जीता था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया (1947-2020) के बीच यह 100वां टेस्ट मैच था और भारत ने नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारत को यह यादगार जीत मिली। ऑस्ट्रेलिया पर यह भारत की 29वीं जीत है, हालांकि इससे पहले तक उसे 43 मैचों में हार मिली है।

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 6 विकेट पर 133 रन बनाए थे और वह भारत से केवल दो रन आगे था। चौथे दिन सुबह कंगारू टीम ने अपने पुछल्लों की बदौलत और 67 रन जोड़े। मेजबान टीम लंच के समय 200 रनों पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड  पर जीत तक पहुंचने के लिए भारतीय टीम को 2 विकेट गंवाने पड़े। 16 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल (5) को मिशेल स्टार्क ने चलता किया, टिम पेन ने कैच लपका। फॉर्म के लिए जूझ रहे चेतेश्वर पुजारा (3) को 19 के स्कोर पर पैट कमिंस ने अपना शिकार बनाया। कैमरन ग्रीन ने कैच पकड़ा। इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे ( नाबाद 27 रन) और शुभमन गिल ( नाबाद 35 रन) ने कोई और झटका नहीं लगने दिया। हालांकि इस दौरान रहाणे का लॉन्ग ऑन पर कैच छूटा।

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भारत को फिर को परेशान किया, क्योंकि ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन (नाबाद 17) और पैट कमिंस (नाबाद 15) ने तीसरे दिन के बाकी बचे 18 ओवरों में कोई विकेट नहीं गिरने दिया था। इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए 34 रन जोड़े थे। चौथी सुबह इस जोड़ी ने 23 रन और जोड़े। यानी कुल 213 गेंदों में 57 रन जोड़कर भारत की जीत का इंतजार बढ़ाया और ऑस्ट्रेलिया को पारी की हार से बचाया।
    
चौथी सुबह भारत को पहला विकेट जसप्रीत बुमराह ने दिलाया। पैट कमिंस (22) को मयंक अग्रवाल ने लपका। ऑस्ट्रेलिया का 7वां विकेट 156 के स्कोर पर गिरा। 177 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने 8वां विकेट गंवाया। कैमरन ग्रीन (45) को मोहम्मद सिराज ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। 185 के स्कोर पर 9वां विकेट गिरा। नाथन लियोन (3) को सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने लपका।  आखिरी झटका अश्विन ने दिया. जोश हेजलवुड (10) बोल्ड हुए।ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर सिमट गई।

भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने 3 (37 रन देकर) विकेट चटकाए, जबकि जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा और आर। अश्विन ने 2-2 विकेट निकाले। उमेश यादव ने एक विकेट लिया। भारत को इस बीच तेज गेंदबाज उमेश की सेवाएं नहीं मिलीं, जिन्हें अपना चौथा ओवर करते समय पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सोमवार को मैदान छोड़ना पड़ा था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here