INDIA T20 NEW CAPTAIN : T20I में कौन आगे बढ़ाएगा रोहित की विरासत? हार्दिक का पत्ता काट सकता है ये धुरंधर खिलाड़ी

0
17

INDIA T20 NEW CAPTAIN : रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 जीतकर 11 वर्षों का सूखा तो दूर कर दिया लेकिन रोहित ने जब रिटायरमेंट घोषित कर दिया तो टीम इंडिया के कप्तान की खाली कुर्सी चर्चा का विषय बन गई। टी20 फॉर्मेट से रोहित के रिटाइरमेंट के फैसले के बाद भारतीय टीम की कमान अब किसको दी जाए ये एक असमंजस का विषय बन गया है। रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जड़ेजा टी20 फॉर्मैट से रिटाइर होने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में, हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं। लेकिन एक और भारतीय खिलाड़ी का नाम भी कप्तानी के लिए उछल रहा है। यानी कि ये संभव है कि हार्दिक भारतीय टी20 टीम के परमानेंट कप्तान ना हों।    

हार्दिक पंड्या हैं नंबर 1 कंटेंडर

आईपीएल 2024 में दर्शकों और हेटर्स की खरी-खोटी सुनने से लेकर वर्ल्ड कप 2024 फाइनल का अंतिम ओवर डालने तक, हार्दिक का सफर बहुत उतार-चढ़ाव भरा रहा। लेकिन भारतीय टीम में उप-कप्तान चुने जाने के बाद पूरे टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के दौरान दर्शकों को वही पुराने ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या नजर आए। वैसे तो वर्ल्ड कप से पहले ये भी सुनने में आ रहा था कि रोहित शर्मा के बजाय कप्तानी हार्दिक को मिल सकती है। फिर रोहित और विराट का जब टी20 विश्व कप खेलना तय हो गया तो सलेक्शन कमिटी ने हार्दिक को उप-कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी। बता दें कि हार्दिक की कप्तानी में भारतीय टीम अब तक 16 मैच खेल चुकी है। जिसमें से 10 में जीत, 5 में हार और एक मुकाबला टाई हुआ। विनिंग पर्सेन्टेज के मामले में रोहित (79.03) के बाद सबसे सफल कप्तान भारतीय टीम के लिए हार्दिक (62.5) ही रहे हैं।

इसके अलावा, पंड्या को 3 ओडीआई मुकाबलों में कप्तानी का अनुभव भी है, जिसमें से 2 मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत मिली थी और एक में हार हुई थी।

सूर्या छीन सकते हैं पंड्या से कप्तानी !

पंड्या की फिजिकल फिटनेस हमेशा से ही भारतीय टीम के लिए चिंता का विषय बनी रही है। साल 2023 में हुए ओडीआई वर्ल्ड कप में चोटिल हुए हार्दिक को पूरे वर्ल्ड कप के दौरान बाहर बैठना पड़ा था और टीम इंडिया को एक बेहतरीन उपकप्तान और ऑल राउंडर को बेंच पर छोड़ना पड़ा था। हार्दिक की फिटनेस की चर्चा स्पोर्ट्स पंडित अक्सर करते रहते हैं, इसी बीच इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि हार्दिक पांड्या की फिटनेस को लेकर आने वाली दिक्कतों के चलते सूर्यकुमार यादव का नाम भी टी20 के कप्तान के तौर पर सामने आने लगा है। हालांकि, टीम इंडिया की कमान किसे सौंपनी है इस फैसले में टीम मैनेजमेंट और हाल ही आए नए हेड कोच बने गौतम गंभीर की राय पर निर्भर होगा। वहीं अगर सूर्या की बात करें तो वह कुछ मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान वे बतौर कप्तान संभाल चुके हैं।

सूर्या के पास है कप्तानी का हुनर, T20I मुकाबले में रह चुके हैं कप्तान                   

सूर्या ने बतौर भारतीय कप्तान 7 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से टीम इंडिया को 5 में जीत और 2 में हार नसीब हुईं। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका जैसी दिग्गज टीमों के खिलाफ सूर्या ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। इंडियन एक्सप्रेस की उसी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सलेक्शन कमिटी द्वारा सूर्या की कप्तानी पर फीडबैक लिया गया है। ऐसे में, सूर्या हार्दिक को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।     

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप खेलने वाले अधिकतर भारतीय खिलाड़ी फिलहाल रेस्ट पर हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैच की सीरीज में शुभमन गिल को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी। यंग खिलाड़ियों से भरी टीम इंडिया ने सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। अब, श्रीलंका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में कहा जा रहा है कि भारतीय टीम की कमान वापस हार्दिक को दी जा सकती है। हालांकि, ये अभी तक साफ नहीं हुआ है कि पंड्या की बतौर कप्तान पारी और कितनी लंबी होगी।            

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here