क्या यशस्वी जायसवाल के बल्ले से टूटेगा 53 साल पुराना रिकॉर्ड? इतिहास रचने से सिर्फ 120 रन दूर

0
11

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने वाली है। सीरीज पर भारत ने 3-1 से कब्जा कर लिया है। पूरी सीरीज के दौरान भारत की ओर से बल्लेबाजी में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन यंग टैलेंट यशस्वी जायसवाल ने किया है। मौजूदा सीरीज में जायसवाल ने बैक टु बैक मुकाबलों में दोहरे शतक जड़कर इंग्लिश बल्लेबाजों के पसीने छुड़ा दिए। सीरीज में अब तक खेले गए चार मुकाबलों में जायसवाल ने 655 रन ठोके हैं। लेकिन अभी भी लगता है उनकी रन बनाने की भूख शांत नहीं हुई है। ऐसे में, क्रिकेट प्रेमियों का कहना है कि जायसवाल में वह क्षमता नजर आती है, जिसके बूते वे भारत के लिए टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर और विराट कोहली को भी पछाड़ सकते हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज 2024 में जायसवाल का प्रदर्शन         

यशस्वी जायसवाल ने अपने तूफ़ानी अंदाज में इंग्लैंड के खिलाफ रन बटोरे हैं। उन्होंने 4 टेस्ट मुकाबलों के सभी 8 पारियों में बल्लेबाजी की, जिसमें उनके बल्ले से 2 दोहरे शतक और दो अर्धशतक आए। सीरीज में अब तक जायसवाल ने 23 छक्के जड़े हैं। उन्होंने एक सीरीज में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

भारत की ओर से खेलते हुए टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान सुनील गावस्कर के नाम है। 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के 4 मैचों में सुनील गावस्कर ने 774 रन बनाए थे। वहीं गावस्कर ने 1978-79 ने एक बार फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए 700 से अधिक रन बनाए थे। इस सीरीज में 4 मैच खेलते हुए गावस्कर के बल्ले से 732 रन आए थे। भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अभी तक केवल किंग कोहली ही गावस्कर के रिकॉर्ड के नजदीक पहुंच सके हैं, वे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। विराट कोहली ने 2014-15 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ खेली गई सीरीज में 692 रन बनाए थे।

वहीं, कोहली के बाद इस लिस्ट में जायसवाल ही हैं, जिन्होंने अबतक मौजूदा सीरीज में 655 रन बनाए हैं। यानी कि जायसवाल गावस्कर और कोहली को पछाड़ने से केवल 120 रन दूर हैं। ऐसे में, यह देखना दिलचस्प होगा कि जायसवाल अपनी फॉर्म को बरकरार रखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट में ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड तोड़ पाते हैं या नहीं।  

भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी  

सुनील गावस्कर      – 774 रन

सुनील गावस्कर      – 732 रन

विराट कोहली         – 692 रन

विराट कोहली         – 655 रन

यशस्वी जायसवाल   – 655 रन 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here