IND vs AFG 2nd T20I : भारत का सीरीज पर कब्जा, अफगानिस्तान को दी 6 विकेट से करारी मात; जायसवाल और दुबे ने जड़े अर्धशतक

0
54

भारत बनाम अफगानिस्तान T20I सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार (14 जनवरी) को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का चयन किया। कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम ने मैच को 6 विकेट से जीतकर मौजूदा सीरीज पर अपना कब्जा कर लिया। भारत की ओर से यंग टैलेंट यशस्वी जायसवाल ने सबसे अधिक 68 रन बनाए। वहीं पिछले मैच की फॉर्म को बरकरार रखते हुए शिवम दुबे ने इस मैच में भी अर्धशतकीय पारी खेली। टी 20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद टीम में वापसी कर रहे विराट कोहली के बल्ले से भी रन आए। वहीं अगर भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो अक्षर पटेल की कंजूसी भरी गेंदबाजी से भारतीय टीम अफगानिस्तान टीम को 172 के स्कोर पर समेटने में कामयाब रही। अक्षर ने मैच में 2 अहम विकेट भी लिए। गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारतीय बल्लेबाजों ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

भारत की ओर से सबसे अधिक रनों का योगदान यशस्वी जायसवाल के बल्ले से आए। जायसवाल ने 5 चौके और 6 छक्कों की मदद से दूसरे टी20 मैच में 68 रनों की पारी खेली। इस दौरान जायसवाल का स्ट्राइक रेट 200 रहा। मध्य क्रम के बल्लेबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। विराट कोहली ने 16 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों की मदद से 29 रनों की पारी खेली। शिवम दुबे ने भी अपनी कमाल की फॉर्म के बदौलत लगातार दूसरा अर्धशक्त जड़ा। शिवम ने मैच में 32 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 4 छक्कों की मदद से 63 रनों की नाबाद पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा को लगातार दूसरे मैच में शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौंटना पड़ा। जितेश शर्मा भी शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। रिंकू सिंह ने अंत में आकर टीम के लिए 9 रनों की नाबाद पारी खेली। दो खिलाड़ियों की अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारतीय टीम ने मुकाबले को 26 गेंद रहते जीत लिया।

भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला भारतीय टीम के लिए सही साबित हुआ। भारत की ओर से सबसे अधिक 3 विकेट तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने लिए। भारत की ओर स्पिन गेंदबाजी का मैच में बोलबाला रहा। रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल को 2-2 विकेट मिले। वहीं, शिवम दुबे ने भी एक विकेट चटकाया। तेज गेंबाज मुकेश कुमार का जादू आज नहीं चल सका, उनको और वॉशिंगटन सुंदर को एक भी विकेट नसीब नहीं हुई।

ज्यादा नहीं चले अफगानिस्तान के ओपनर और मध्य क्रम के बल्लेबाज

अफगानिस्तान की ओर से सबसे अधिक रन गुलबदीन नईब के बल्ले से आए। गुलबदीन ने अफगानिस्तान की ओर से 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। गुलबदीन के अलावा कोई भी अफगानिस्तान का खिलाड़ी 30 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू सका। दोनों ही ओपनर, रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान क्रमशः 14 और 8 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम के स्कोर को 172 तक पहुंचाने ने अहम योगदान दिया। नजीबुल्लाह जादरान, करीम जन्नत, मुजीब उर रहमान ने क्रमशः 23, 20 और 21 रन बनाए।

बता दें, भारत ने इस मुकाबले को जीतकर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है। मौजूदा सीरीज का अंतिम मुकाबला 17 जनवरी को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs AFG 2nd T20I Playing 11 :

भारतीय प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल,विराट कोहली, जितेश शर्मा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह,रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार।

अफगानिस्तान प्लेइंग 11 : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), अजमतुल्लाह ओमरजई, मोहम्मद नबी, नूर अहमद,नजीबुल्लाह जादरान, करीम जन्नत,गुलबदीन नईब, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, फजलहक फारुखी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here