IPL Media Rights: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की मीडिया राइट्स की नीलामी 12 जून को होगी। निलामी के दौरान 2023 से 2027 तक के राइट्स के लिए बोली लगाई जाएगी। इससे पहले, 29 मार्च को, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मीडिया अधिकार के लिए आमंत्रण जारी की थी। इस बार का आधार मूल्य 32,890 करोड़ रुपये अनुमानित है। बता दें कि मीडिया राइट्स के लिए 12 जून से शुरू होने वाली बोली दो चरणों में होने की उम्मीद है। टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए पहले दिन बोली लगाई जाएगी, जबकि शेष अधिकार के लिए 13 जून को बोली लगेगी।
IPL Media Rights: अमेज़न ने खींचा हाथ
बताया जा रहा है कि ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न ने इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने की दौड़ से हाथ खींच लिया है। अमेज़ॅन के बाहर निकलने का मतलब है कि मुकेश अंबानी की रिलायंस, डिज़नी और सोनी ग्रुप जैसी अन्य कंपनियां कैश-रिच लीग के प्रसारण के अधिकार जीतने के रेस में आगे हैं।
2017 से 2022 तक स्टार इंडिया के पास था IPL Media Rights
स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली के साथ 2017-2022 के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के मीडिया राइट्स खरीदा था। वहीं 2008 में, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8,200 करोड़ रुपये की बोली के साथ 10 साल की अवधि के लिए आईपीएल मीडिया अधिकार जीते। तीन साल की अवधि के लिए आईपीएल के वैश्विक डिजिटल अधिकार 2015 में नोवी डिजिटल को 302.2 करोड़ में प्रदान किए गए थे।
गौरतबल है कि इस साल टूर्नामेंट को आठ टीमों से बढ़ाकर दस टीमों तक कर दिया गया था, जिसमें गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को 2022 सीज़न से शामिल किया गया था। गुजरात टाइटंस ने पिछले महीने अपने पहले सत्र में टूर्नामेंट जीता था। आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में वृद्धि उस कीमत से दिखाई दे रही थी जो पिछले साल दो नई फ्रेंचाइजी ने हासिल की थी।
संबंधित खबरें…