Raksha Bandhan 2022: कब है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त? तिथि से लेकर अनुष्ठान तक… यहां जानें सबकुछ

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के मौके पर बहनें राखी की थाली बनाती हैं। वे एक छोटा दीया जलाते हैं और कुछ अक्षत (हल्दी के साथ मिश्रित चावल), कुमकुम, मिठाई और राखी अलग रख देते हैं।

0
383
Happy Raksha Bandhan 2022 Wishes: 'दुनिया की हर खुशी तुझे दिलाऊंगा मैं, भाई होने का हर फर्ज निभाऊंगा मैं' इन मैसेज के जरिए अपने भाई-बहनों को भेजें प्यार...
Raksha Bandhan 2022

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का शुभ त्योहार नजदीक है, और भाई-बहन अपने परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए इंतजार कर रहे हैं। यह पर्व भाई-बहनों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होता है। सावन महीने की पूर्णिमा के दिन ही रक्षा बंधन मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे, समृद्ध और सुखी जीवन की कामना करती हैं।

भाई अपनी जिम्मेदारी निभाने और जीवन भर अपनी बहनों की रक्षा करने का वादा करते हैं। यह हिंदू त्योहार एक भाई और बहन के बीच प्यार भरे बंधन का प्रतीक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार राखी बांधने का बहुत महत्व है और इससे समृद्धि आती है।

Raksha Bandhan: 11 या 12, किस दिन मनाएं रक्षाबंधन ? जानें शुभ मुहूर्त, भद्रा काल…
Raksha Bandhan: 11 या 12, किस दिन मनाएं रक्षाबंधन ? जानें शुभ मुहूर्त, भद्रा काल…

Raksha Bandhan 2022: तारीख को लेकर असमंजस

बता दें कि इस साल लोग इस त्योहार की तारीख को लेकर असमंजस में हैं। जहां कुछ लोगों का मानना ​​है कि रक्षा बंधन गुरुवार, 11 अगस्त को पड़ता है, वहीं अन्य का दावा है कि यह शुक्रवार, 12 अगस्त को मनाया जाएगा। आइए यहां हम आपकी सभी शंकाओं को दूर किए देते हैं:

Raksha Bandhan 2022: सही तिथि और समय

इस साल सावन की पूर्णिमा 11 अगस्त को पड़ रही है। पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10:38 बजे शुरू होगी और 12 अगस्त, 2022 को सुबह 7:05 बजे समाप्त होगी। हालांकि, भद्रा भी पूर्णिमा के साथ हो रही है।

पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन पर राखी बांधने और अनुष्ठान करने के लिए अपराहन सबसे अच्छा समय है, जो देर दोपहर है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि भद्रा के दौरान अनुष्ठान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि हिंदू धर्मग्रंथों से संकेत मिलता है कि यह एक दुर्भावनापूर्ण समय है जिसे सभी शुभ कार्यों से बचना चाहिए।

पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन भाद्र रात 08:51 बजे समाप्त होगा। इसलिए रक्षा बंधन गुरुवार 11 अगस्त की शाम से शुरू होकर शुक्रवार 12 अगस्त तक चलेगा। प्रदोष समय रक्षा बंधन मुहूर्त रात 08:51 बजे से रात 09:13 बजे तक चलेगा।

Raksha Bandhan 2022
Raksha Bandhan 2022

Raksha Bandhan 2022: ऐसे करें अनुष्ठान

रक्षा बंधन के मौके पर बहनें राखी की थाली बनाती हैं। वे एक छोटा दीया जलाते हैं और कुछ अक्षत (हल्दी के साथ मिश्रित चावल), कुमकुम, मिठाई और राखी अलग रख देते हैं। परिवार एक साथ प्रार्थना करते हैं और घर पर एक छोटी पूजा करते हैं। भगवान की पूजा करने के बाद, कुछ लोग लकड़ी के चबूतरे के चारों तरफ फर्श पर एक छोटी सी रंगोली तैयार करते हैं। फिर, वे अपने भाई को मंच पर बैठने के लिए कहते हैं।

इसके बाद दोनों भाई-बहन एक-दूसरे की सलामती और लंबी उम्र की दुआ करते हैं। फिर बहन अपने भाई के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाती है और उसकी दाहिनी कलाई पर राखी बांधती है। भाई आमतौर पर बदले में उपहार देते हैं और जीवन भर उनकी रक्षा करने का वादा करते हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here