Holi 2023: लट्ठमार से लेकर हाथी उत्सव तक…इन जगहों पर होली का है असली मजा

0
93
Holi 2023
Holi 2023

Holi 2023: रंगों का त्योहार होली, भारत में सबसे जीवंत और आनंदमय त्योहारों में से एक है। यह देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से संगीत, नृत्य और बहुत सारे रंगीन पाउडर और पानी के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार वसंत के आगमन और सर्दियों के अंत का प्रतीक है। होली का त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में भी मनाया जाता है। यदि आप भारत में होली का अनुभव करने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो यहां हम त्योहार मनाने के लिए देशभर में कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं:

Holi 2023: होली मनाने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट

होली के त्योहार का उत्सव पूर्णिमा की शाम को शुरू होता है। रंगों के त्योहार के रूप में लोकप्रिय, होली देश भर में हर साल बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल रंगों का त्योहार 8 मार्च 2023 (बुधवार) को मनाया जाएगा। इस त्योहार को डोल पूर्णिमा, रंगवाली होली, धुलंडी, धुलेटी, मंजल कुली, याओसंग, उकुली, जजिरी, शिगमो या फगवा के नाम से भी जाना जाता है।

  1. वृंदावन में होली उत्सव:

होली वृंदावन में मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय त्योहार है। होली के दिन लोग सड़कों पर निकल आते हैं और एक-दूसरे पर रंग का पाउडर और पानी लगाते हैं। होली का त्योहार एक खुशी का अवसर है जहां लोग अपने मतभेदों को भूल जाते हैं और एक साथ मनाते हैं। वृंदावन में होली अनोखे अंदाज में मनाई जाती है। उत्सव होली से एक सप्ताह पहले शुरू होता है। माना जाता है कि भगवान कृष्ण ने यहां दोस्तों के साथ होली खेली थी।

download 2023 02 22T204240.063
Holi 2023
  1. बरसाना की लट्ठमार होली:

मथुरा के पास का यह छोटा सा शहर अपनी अनूठी लठमार होली के लिए प्रसिद्ध है। वास्तव में इसे त्योहार मनाने का सबसे अजीब तरीका कहा जा सकता है, जहां महिलाएं पुरुषों को लाठी से पीटती हैं। पुरुषों को खुद को ढाल से बचाना पड़ता है। उत्सव एक जुलूस के साथ शुरू होता है, जहां नंदगांव के पास के गांव के पुरुष बरसाना में महिलाओं के साथ होली खेलने आते हैं। फिर बरसाना की महिलाओं ने रंगों की बौछार से उनका स्वागत करती हैं और उन पर लाठियां बरसाती हैं। पुरुष खुद को ढाल से बचाने की कोशिश करते हैं लेकिन अंततः महिलाओं की चंचलता के सामने आत्मसमर्पण कर देते हैं। यह परंपरा भगवान कृष्ण और राधा के बीच चंचल बातचीत का प्रतीक है।

  1. नंदगांव में होली उत्सव:

मथुरा के पास स्थित, नंदगांव एक छोटा शहर है जहां किंवदंतियों के अनुसार भगवान कृष्ण ने अपना बचपन बिताया था। यहां होली के उत्सव में एक दूसरे पर रंगीन पानी और फूल फेंकना और चेहरे पर रंग लगाना शामिल है। उत्तर प्रदेश में मथुरा के पास एक छोटे से शहर नंदगांव में रंगों का त्योहार होली बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। उत्सव कई दिनों तक चलता है और राधा रानी मंदिर के आसपास केंद्रित होता है।

download 2023 02 22T204319.404
Holi in nandgaon
  1. जयपुर में हाथी उत्सव:

हाथी महोत्सव जयपुर, राजस्थान में आयोजित होता है। त्योहार आम तौर पर होली के दिन आयोजित किया जाता है, जो रंगों का त्योहार है, और अन्य सांस्कृतिक प्रदर्शनों और गतिविधियों के साथ खूबसूरती से सजाए गए हाथियों का एक रंगीन जुलूस पेश करता है। त्योहार बाहरी और स्थानीय और दोनों को आकर्षित करता है।

  1. उदयपुर में रॉयल होली उत्सव:

उदयपुर के शानदार महल, झीलें और उद्यान होली उत्सव के लिए जाने जाते हैं। उदयपुर में होली एक खुशी का अवसर है जहां देशभर के स्थानीय लोग और यात्री जश्न मनाने, जुड़ने और मौज-मस्ती करने के लिए एक साथ आते हैं। उदयपुर में शाही परिवार द्वारा होली उत्सव एक भव्य और शानदार समारोह है। मेवाड़ के शाही परिवार, जो उदयपुर की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षक हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here