Basant Panchami 2023: कब है बसंत पंचमी? जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

0
45
Basant Panchami 2023
Basant Panchami 2023

Basant Panchami 2023: हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मानई जाती है। इस दिन ज्ञान की देवी मां सरस्वती को पूजा होती है। इस साल बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी। बसंत पंचमी को सरस्वती जयंती भी कहते हैं। इस दिन सभी शिक्षण संस्थानों में सरस्वती पूजा आयोजित की जाती है।

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त

बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में पीला रंग बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के वस्त्र पहने जाते हैं, साथ ही पीले रंग के चावल भी बनाना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि यदि कोई व्यक्ति बसंत पंचमी के दिन मां की विधि-विधान से पूजा करता है तो व्यक्ति के ज्ञान में बढ़ोत्तरी होती है। बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा सुबह 07 बजकर 12 मिनट से प्रारंभ होगा। पूजा मुहूर्त की समाप्ति दोपहर में 12 बजकर 34 मिनट पर होगी।

Basant Panchami 2023
Basant Panchami 2023

पूजा विधि

Basant Panchami 2023: सबसे पहले सुबह उठकर स्नान करें। बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है, इसलिए इस दिन मां सरस्वती को पीले रंग का वस्त्र अर्पित करना चाहिए। मां सरस्वती को हल्दी व चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही पीले लड्डू और केसरयुक्त खीर बना कर मां सरस्वती की पूजा करें। मां सरस्वती को पेन और कॉपी जरूर अर्पित करें। मां सरस्वती को पीले या फिर सफेद रंग के फूल चढ़ाना भी शुभ माना जाता है। पीले रंग के वस्त्र धारण कर पूजा, उपासना करें।

संबंधित खबरें