होम दुर्गा पूजा

दुर्गा पूजा

Navratri 2021: PM Modi समेत गृह मंत्री Amit Shah ने महानवमी पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन महानवमी (Mahanavmi) पर पूजा-हवन किया जाता है। माँ दुर्गा की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री हैं।...

Navratri 2021: यूपी CM Yogi Adityanath समेत Shivraj Singh Chouhan ने नवरात्रि के आठवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

आज नवरात्रि (Navratri) का आठवां दिन है। आज के दिन मां गौरी की उपासना की जा रही है। मंदिरों में विवाहित स्त्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जनता को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम ने ट्वीट कर कहा, महागौरी की कृपा सभी प्रदेशवासियों पर बनी रहे।

Navratri 2021: PM Modi समेत यूपी CM Yogi Adityanath ने नवरात्रि के सातवें दिन देशवासियों को दी शुभकामनाएं

Navratri 2021: आज नवरात्रि का सातवां दिन है। आज मां कालरात्रि (Kalratri Maa) की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि...

Navratri 2021: Narsinghpur में मां दुर्गा की हंसती हुई प्रतिमा ने लोगों को किया मोहित, Social Media पर वायरल हो रही हैं ये तस्वीरें

माता रानी की इस प्रतिमा की खासा चर्चा हो रही है। लोग माता के इस स्वरूप को देखकर मंत्रमुग्ध हो गए हैं। इस प्रतिमा को बनाने वाले मूर्तिकार का नाम पवन प्रजापति है। इस कलाकार द्वारा बनाई गई माता की यह प्रतिमा पूरे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के छिंदवाड़ा जिले के सिंगोड़ी में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

Navratri 2021: आज के दिन होगी देवी के दो स्वरूपों की पूजा, जानें मां कुष्मांडा और स्कंदमाता की पूजन विधि और मंत्र

Navratri 2021: अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इस देवी को कुष्मांडा नाम से जाना जाता है। इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है और इन्हें कुम्हड़े की बलि प्रिय है। संस्कृत में कुम्हड़े को कुष्मांड कहते हैं।

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, जानिए उपवास के नियम

Navratri 2021: नवरात्रि का पावन पर्व आज से शुरु हो गया है। कई लोग माता को खुश करने के लिए नौ दिनों का उपवास रखते है। तो हम आपको बताते हैं कि, नवरात्रि के व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

Navratri Special: बॉलीवुड के टॉप 5 गरबा Songs, इन गानों के बिना पूरा नहीं होता गरबा का आयोजन

Navratri special: जैसा कि सभी जानते है, आज से नवरात्रि का पावन पर्व शुरु हो गया है। नौ दिनों का ये त्यौहार देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इसी के साथ गरबा और डांडिया का सिलसिला भी शुरु होने जा रहे है। नवरात्रि ऐसा त्योहार है, जिसके आने का लोग इंतजार करते रहते है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉलीवुड के बेस्ट 5 गरबा सॉन्ग्स तो देंखे लिस्ट।

Navratri 2021 : नवरात्री की हुई शुरुआत, आज मां दुर्गा के पहले स्वरूप शैलपुत्री की हो रही है पूजा

Navratri 2021 : आज से शारदीय नवरात्रि का शुभ पर्व शुरू हो रहा है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। अश्विन मास के शुक्ल पक्ष के नवरात्रि के नौ दिनों के व्रत का विशेष महत्व होता है। कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। जबकि कई लोग पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं। इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने की वजह से नवरात्रि आठ दिन मनाई जाएगी। दुर्गा मां का ये पवित्र पर्व 14 अक्टूबर को महानवमी को समाप्त होगा।

देश में दुर्गा पूजा कहां-कहां है मशहूर जानिए यहां पर

भारत देवी देवताओं का देश कहा जाता है इसलिए यहां पर त्यौहारों की रौनक बनी रहती है। 17 अक्टूबर से नवरात्री की...

Most Read

Bollywood News Updates: 21 साल की बंगाली एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने किया सुसाइड, पढ़ें Entertainment से जुड़ी सभी खबरें

Bollywood News Updates: बंगाली फिल्म इंडस्ट्री से एक बुरी खबर सामने आ रही हैं। बता दें कि 21 साल की एक्ट्रेस Bidisha De Majumdar ने आत्महत्या कर ली है।

Crypto Market Update: Bitcoin और Ethereum में फिर दर्ज की गई गिरावट, जानें सभी Crypto Coins का ताजा अपडेट

Crypto Market Update: पिछले कुछ दिनों से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट काफी स्थिर नजर आ रहा है।

Share Market: BSE Sensex 503 अंक मजबूत, NIFTY 155 अंक ऊपर पहुंचकर मार्केट बंद

वैश्विक बाजार मजबूत होने का असर घरेलू बाजार पर भी साफतौर पर देखने को मिला।

Chandrakant Patil VS Supriya Sule: महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख ने कहा- सुप्रिया सुले तुम घर जाकर खाना पकाओ, NCP ने किया विरोध

Chandrakant Patil VS Supriya Sule: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है।
afp footer code starts here