Vastu Tips For Main Gate: घर के मुख्य द्वार के लिए फॉलो करें ये टिप्स, होगी धन की वर्षा…

0
138

Vastu Tips For Main Gate: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर का मुख्य द्वार सिर्फ आपके लिए प्रवेश द्वार नहीं है बल्कि आपके घर में सभी अच्छी ऊर्जाओं का प्रवेश द्वार है। आमतौर पर जब कोई घर का निर्माण कराता है तो वास्तु के नियमों का जरूर पालन करता है। लेकिन अगर आप मुख्य द्वार को अनदेखा कर देते हैं और वास्तु शास्त्र का पालन नही करते है तो इसके कारण आपके काम में अड़चने और जीवन में परेशानी आनी शुरू हो जाती है। अगर आप मेन गेट पर इन वास्तु संबंधी चीजों का ध्यान रखेंगे तो कभी भी घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

Vastu Tips For Main Gate: घर में मुख्य रूप से प्रवेश द्वार के लिए वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है, क्योंकि यह वह स्थान होता है जहां से सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जाएं एक ही घर में प्रवेश करती हैं और बाहर निकलती हैं। घर के प्रवेश द्वार के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा दिशा है, इसलिए मुख्य द्वार के लिए अन्य वास्तु टिप्स को जानने के साथ ही इसकी दिशा का ध्यान भी रखना जरूरी है। आइए जानते है कि घर के मुख्य द्वार के लिए वास्तु के किन नियमों का पालन करना जरूरी है..

Vastu Tips For Main Gate:

hghj
Vastu Tips For Main Gate

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर, उत्तर-पूर्व, पूर्व या पश्चिम है जो शुभ मानी जाती है और घर की दिशा ही घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को सुनिश्चित करती है।

वास्तु के अनुसार, मुख्य द्वार की ओर जाने वाले रास्ते में अंधेरा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह निगेटिव एनर्जी को आकर्षित करता है। जिसके कारण घर में रहने वाले लोगों के बीच तनाव हो सकता है।

आप जहां भी रहते हों वहां उस घर के सामने कार, ठेला इत्यादि रखने का गैराज या कमरा नहीं होना चाहिए। ऐसा होने से घर में रहने वालों के सुख में कमी आती है और धन का खर्चा भी बढ़ने लगता है।

वास्तु के अनुसार कभी भी मुख्य द्वार क्षतिग्रस्त यानी कि टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। यदि कोई भी ऐसा दरवाजा है तो उसे तुरंत बदल लेना चाहिए नहीं तो धन की हानि होती है।

main gate
Vastu Tips For Main Gate

आपके घर के सामने धोबी की दुकान , पेट्रोल पंप आदि भी नहीं होने चाहिए नहीं तो यह सब मकान मालिक के लिए परेशानी का कारण बन सकता है और उसे हमेशा कोई न कोई परेशानी बनी रहती है।

दरवाजे को मुलायम रंगों जैसे मिट्टी के लकड़ी के रंगों, हल्के पीले या किसी भी पीले रंग के रंगों से रंगने की कोशिश करें। यह शीघ्र ही आपको सकारात्मकता की ओर ले जाता है।

घर के प्रवेश द्वार में किसी भी तरह की छाया नहीं पड़नी चाहिए। इसलिए खंभा, पेड़ या इसी तरह की अन्य चीजें मुख्य द्वार की ओर नहीं होनी चाहिए, नहीं तो जीवन में सरलता नहीं रहती है।

घर का मुख्य दरवाजा घर के अन्य दरवाजों की तुलना में ज्यादा बड़ा होना चाहिए और यह हमेशा घड़ी की दिशा में खुलना चाहिए। कभी भी मुख्य द्वार के समानांतर एक ही पंक्ति में तीन दरवाजे लगाने से बचना चाहिए क्योंकि यह एक गंभीर वास्तु दोष माना जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. APN NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है )

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here