Breakfast and Dinner tips : ब्रेकफास्ट और डिनर में ना करें देरी, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा! स्टडी में सामने आई चौंकाने वाली बातें…

0
30

Breakfast and Dinner tips : हमारा खान-पान हमारी सेहत को बनाता भी है और बिगाड़ भी सकता है, इस बात से अधिकतर लोग वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने को सही समय पर ना खाने से भी आपके शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। हाल ही में आई एक स्टडी में ये सामने आया है कि ब्रेकफास्ट और डिनर में देरी के चलते लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। यह रिसर्च स्टडी, नेचर कम्यूनिकेशन नाम की एक जर्नल में छपी है।

बता दें कि इस स्टडी में रिसर्चर्स ने करीब एक लाख लोगों के सैम्पल स्पेस का आकलन किया। इस स्टडी को पूरा करने में करीब 7 सालों का समय लगा। स्टडी में लोगों के खाने का समय, दिन में कितनी मील खाते हैं और लोगों की मेडिकल रिपोर्ट्स का डाटा शामिल हुआ। आईये जानते हैं स्टडी में क्या-क्या पाया गया है।

Breakfast and Dinner tips : ब्रेकफास्ट में देरी बढ़ा सकती है दिल की बीमारी का खतरा

स्टडी के रिपोर्ट्स में बताया गया है कि ब्रेकफास्ट अगर देर से खाया जाता है तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिससे सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। बता दें कि सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज में स्ट्रोक और हार्ट अटैक आना शामिल होता हैं। दरअसल, खाना खाने में हर एक घंटे की देरी दिल और ब्लड वेसल्स में होने वाली परेशानियों का काफी हद बढ़ा सकती है। स्टडी के मुताबिक, देर से नाश्ता करने वालों में इन परेशानियों का जोखिम 6 फीसदी तक बढ़ सकता है।

डिनर में देरी भी बढ़ा सकती है सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का खतरा

इसके अलावा, स्टडी में यह भी बातया गया है कि जो लोग लेट डिनर करते हैं उनको भी सेरेब्रोवेस्कुलर बीमारियों का खतरा अधिक रहता है। उदाहरण के लिए स्टडी में बताया गया है कि जो लोग रात को 9 बजे के बाद डिनर करते हैं, उनमें 8 बजे से पहले डिनर करने वालों की तुलना में सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज की चपेट में आने का खतरा 28 प्रतिशत ज्यादा रहता है।

नाइट फास्टिंग ला सकती है सेहत में सुधार

स्टडी में नाइट फास्टिंग को शरीर के लिए फायदेमंद बताया गया है, जिससे सेरेब्रोवेस्कुलर डिजीज का जोखिम 7 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इस स्टडी में यह भी खुलासा हुआ कि डिनर में देरी करने की वजह से पुरुषों की तुलना में महिलाओं की सेहत अधिक दुष्प्रभाव पड़ता है। अगर इस स्टडी की बातों को माना जाए तो हार्ट की बेहतर सेहत के लिए रात को डिनर करने के बाद कुछ न खाएं। इसे आसान भाषा में नाइट फास्टिंग कहा जाता हैं। इस वजह से आपके शरीर को खाना पचाने का समय मिलता है और आपका शरीर सभी पौष्टिक तत्वों को अच्छे से सोक सकता है।

बता दें, एक औसत व्यक्ति रात में लगभग 6-7 घंटे सोता है, जिसे उपवास के समय में गिना जाता है। यदि आप डिनर के बाद किसी और खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करते हैं, तो आप अपने शरीर को अधिक कुशलता से खाना पचाने में मदद करने का काम करते हैं। इस प्रकार की नाइट फास्टिंग उन लोगों के लिए अच्छा काम कर सकती है जिनको रात में कुछ ना कुछ खाने का मन करता है और जो डिनर के बाद भी खाने की चीजें ढूंढ़ते रहते हैं।

सब्जेक्ट एक्स्पर्ट्स के अनुसार खाने में देरी करने की वजह से आपके शरीर की इनर क्लॉक गड़बड़ा जाति है और इस कारण से आपके शरीर में अधिक फैट जमा होने लगता है, जो हार्ट की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है। सही समय पर ब्रेसकफ़ास्ट और डिनर करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में, वेट लॉस और अच्छी नींद में मदद मिल सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई जानकारी, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

Winter Care Tips: ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में है सूजन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here