Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, न्‍यायाधीशों की संख्‍या हुई पूरी

Supreme Court: मालूम हो कि पिछले सप्‍ताह भी सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने 5 जजों को शपथ दिलवाई थी। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से सिफारिश किए गए पांच जजों के नामों की मंजूरी दी थी।

0
134
Supreme Court 2 news judges oath
Supreme Court 2 news judges oath

Supreme Court :सुप्रीम कोर्ट में सोमवार नवनियुक्‍त 2 जजों के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।समारोह का आयोजन सुप्रीम कोर्ट के सभागार में हुआ।सुप्रीम कोर्ट में नवनियुक्‍त 2 न्‍यायधीशों को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई।जस्‍टिस राजेश बिंदल और जस्‍टिस अरविंद कुमार को शपथ दिलवाई गई।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिंदल और गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरविंद कुमार को सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर शपथ दिलवाई।इन दो जजों के शपथ ग्रहण के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में फिलहाल निर्धारित 34 जजों की संख्या पूरी हो गई।

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने बीते शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के लिए दो नए जजों के नामों को मंजूरी दी थी।इसके बाद शीर्ष अदालत में अब 34 जजों की स्ट्रेंथ पूरी हो गई है। जिन जजों के नाम चुने गए हैं उनमें इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राजेश बिंदल और गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अरविंद कुमार का नाम शामिल है।इसके पहले सुप्रीम कोर्ट में 34 जजों की पूरी क्षमता सितंबर 2019 से नवंबर 2019 के दौरान थी। इसके बाद से फरवरी 2023 तक जजों की पोस्ट वेकेंट रही थी।

Supreme Court News Judge Oath Ceremony News
Supreme Court News Judge Oath Ceremony.

Newly Appointed Judges in Supreme Court News of Oath
Newly Appointed Judges in Supreme Court.
https://youtu.be/8TealVqJuPI

Supreme Court:पिछले सप्‍ताह भी 5 जजों को दिलवाई गई थी शपथ

Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट में पिछले सोमवार को भी नवनियुक्‍त जजों के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया था।।समारोह का आयोजन सुप्रीम कोर्ट के सभागार में हुआ।केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की ओर से सिफारिश किए गए पांच जजों के नामों की मंजूरी दी थी।जिन पांच नामों को मंजूरी मिली, उनमें राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्‍तल, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल, मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पीवी संजय कुमार, पटना हाईकोर्ट के जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह, इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस मनोज मिश्रा का नाम शामिल हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here