संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बड़ा खुलासा किया है। गुतारेस ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि भारत में आतंकी गतिविधियों को कौन बढ़ावा देता है। गुतारेस के अनुसार, आतंकवादी संगठन आईएसआईएल-के का नया नेता शिहाब अल-मुहाजिर भारत, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका में आतंकवादी गतिविधियों के अभियानों का प्रमुख है साथ ही वो पहले ही कुख्यात हक्कानी नेटवर्क के साथ जुड़ा है।

अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में 1,000 से 2,200 लड़ाके हैं

गुतारेस ने अपनी 12वीं रिपोर्ट में खुलासा किया है कि, आईएसआईएल-के के पास अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में 1,000 से 2,200 लड़ाके हैं। यह संगठन आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया) और दइश के नाम से भी जाना जाता है। 

रिपोर्ट में बताया गया है कि, कि आईएसआईएल-के अफगानिस्तान के नंगरहार इलाके पर कब्जे की तैयारी कर रहा है साथ ही नंगरहार और कुनार समेत अन्य प्रांतों में हमले जारी रखे हुए है। संगठन हर हमले की जिम्मेदारी भी लेता है।

कई हमले की ले चुका है जिम्मेदारी

संगठन ने मई में काबुल के प्रसूति अस्पताल, अगस्त में जलालाबाद शहर के जेल पर हमले, नवंबर में काबुल विश्वविद्यालय पर हमले और दिसंबर में नंगरहार प्रांत में एक महिला पत्रकार की हत्या समेत कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। 

वाशिंगटन के ‘इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के अनुसार हक्कानी नेटवर्क को पाकिस्तान के सुरक्षा प्रतिष्ठानों में से कुछ लोगों का समर्थन हासिल है और यह अफगानिस्तान में लंबे समय से आतंकवादी संगठन के रूप में काम करता रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here