आज देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना शुरु हो गई है और शाम पांच बजे तक परिणाम आ जाएगा। वोटों की गिनती में पहले लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के वोट गिनती हो रही है। इसके बाद राज्यवार विधायकों के वोट की गिनती की जाएगी।

बता दें कि वोटों की गिनती आठ राउंड में होगी। वोटों की गिनती चार टेबलों पर एक साथ की जा रही।  हर राउंड की गिनती खत्म होने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के दोनों उम्मीदवारों रामनाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को मिलने वाले वोटों का आंकड़ा जारी किया जाएगा। मतगणना की तैयारियों के आधार पर अनुमान है कि शाम 5 बजे तक राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे का एलान हो जाएगा।today presidential election result , counting votes started

मतदान में कुल 4,896 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। जिनमें 4,120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद शामिल हैं। राज्यों की विधान परिषदों के एमएलसी निर्वाचक मंडल का हिस्सा नहीं हैं। मतदान के लिए संसद भवन में एक मतदान केंद्र सहित विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे।

सियासी समीकरण ही नहीं आंकड़ों में काफी आगे होने की वजह से एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना तय है। वोटिंग की गिनती खत्म होने के साथ ही कोविंद को निर्वाचित राष्ट्रपति का सर्टिफिकेट प्रदान कर दिया जाएगा।

बता दें कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है और देश के 14वें राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद की शपथ लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here