जहां देश में एक तरफ देशभक्ति को लेकर आए दिन राजनैतिक पार्टियां बड़े –बड़े नारे देती नजर आती है औऱ देशवासियों को देशभक्ति की सीख देती है। वहीं दूसरी तरफ स्कूली छात्रों को देशभक्ति के नारे लगाने पर सजा दी जा रही है।  मध्यप्रदेश के कॉन्वेंट स्कूल से एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां छात्रों को देशभक्ति दिखाना भारी पड़ गया। छात्रों के जय माता की बोलने से स्कूल प्रशासन ने 20 बच्चों को स्कूल से बाहर निकाल दिया साथ ही प्री बोर्ड एग्जाम में बैठने से भी रोक दिया गया।

दरअसल, मध्य प्रदेश के रतलाम के नामली कस्बे के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के नौवी कक्षा के छात्रओं ने स्कूल परिसर में भारत माता की जय बोली थी यह बात स्कूल प्रशासन को नागवार गुजरी। बस फिर क्या था स्कूल प्रशासन ने 20 छात्रों को स्कूल से बाहर कर दिया इतना ही नहीं नहीं छात्रों को प्रीबोर्ड एग्जाम देने पर भी रोक लगा दी।

वहीं स्कूल प्रशासन की ओर से उठाए गए इस कदम से छात्रों के परिजन भड़क गए और उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज करवाई है। बताया जा रहा है कि 12 जनवरी को नौंवी कक्षा के छात्रों के खिलाफ स्कूल प्रबंधन की ओर से ये कार्रवाई की गई है। परिजनों की शिकायत के बाद आला अधिकारियों ने मामले की जांच करने की बात कही है। इसके बाद परिजनों का गुस्सा शांत हुआ। बताया गया कि बच्चों के भविष्य को देखते हुए परिजनों ने विरोध प्रदर्शन नहीं किया।

वहीं, इस मामले में स्कूल प्रबंधन ने चुप्पी साध रखी है। आपको बता दें कि  यह स्कूल अल्पसंख्यकों का है, जिसकी वजह से स्कूल न तो शिक्षा विभाग के नियमों का पालन करता है और न ही जिला प्रशासन के आदेशों का पालन करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here