रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में कटौती के बाद सरकारी बैंक स्टेट बैंक (SBI) ने 30 लाख रुपए तक के होम लोन की ब्याज दर 0.05 फीसदी तक घटा दी है। एसबीआई की ओर से कम हुई रेपो रेट के बाद बैंक ने यह फैसला लिया है। एसबीआई के ग्राहकों को अब 30 लाख रुपए तक के होम लोन की ईएमआई पर 96 रुपए की बचत होगी।

बैंक ने कहा, है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत बाद हम सबसे पहले बैंक हैं, जिसने 30 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज घटाया है।’ बैंक ने कहा है कि उसने कम और मध्यम आयवर्ग के लोगों के फायदे को ध्यान में रखकर यह निर्णय किया है। आरबीआई ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रीपो रेट को 0.25 प्रतिशत घटा कर 6.25 प्रतिशत कर दिया।

1.30 लाख रुपए तक के होम लोन पर ईएमआई 26,607 रुपए बन रही थी।

2.अब यह 96 रुपए कम यानी 26,511 रुपए बनेगी।

  1. 25 लाख के लोन पर ईएमआई में 80 रुपए का फायदा होगा।

4.एसबीआई के बाद अब अन्य बैंक भी अपने होम लोन की दरों में कटौती कर सकते हैं।

बैंक ने कहा है कि यह फैसला कम और मध्यम आयवर्ग के लोगों के फायदे को ध्यान में रखकर लिया गया है। ये नई दरें शुक्रवार 8 फरवरी 2019 से प्रभावी मानी जाएगी। एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक के नाते वह ग्राहकों के हित को सबसे आगे रखते हैं। एसबीआई एसेट, डिपॉजिट, ब्रांच, कस्टमर और कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा बैंक है। होम लोन बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी 34.28 फीसदी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here