प्रधानमंत्री Narendra Modi की आय में 22 लाख रुपए की बढ़ोतरी, जानिए क्या है उनकी Net Worth

0
288
Narendra Modi's income increased by Rs 22 lakh
Narendra Modi's income increased by Rs 22 lakh

पिछले साल की तुलना में इस साल प्रधानमंत्री Narendra Modi की आय में 22 लाख रुपये का इजाफा हुआ है। PM की Website पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के Self-Declaration में बताया गया है कि PM मोदी की कुल संपत्ति अब 3.07 करोड़ रुपये है, और इसमें 22 लाख रुपये का इजाफा हुआ है। इससे पहले पीएम मोदी की आय 2.85 करोड़ रुपये थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में सत्ता में आए थे।

PM मोदी के पास कितना Cash है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 36900 रुपये की नकदी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का Bank Balance कितना है?

31 मार्च, 2021 तक पीएम मोदी का बैंक बैलेंस 1,52,480 रुपये है। इसके अलावा गांधीनगर NSC शाखा में 31 मार्च 2021 तक 1.86 करोड़ रुपये का Fixed Deposit भी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसमें निवेश करते हैं?

घोषणा के अनुसार, प्रधान मोदी National Savings Certificate में निवेश करते हैं और निवेश 8,93,251 रुपये है। वह 1,50,957 रुपये की जीवन बीमा पॉलिसियों और L&T infrastructure bonds में भी निवेश करते हैं, जिसे उन्‍होंने 2012 में 20,000 रुपये में लिया था। घोषणापत्र में यह भी उल्लेख किया गया था कि पीएम मोदी शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं करते हैं।

पीएम मोदी ने कितना सोना निवेश किया है?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां हैं जिनकी कीमत 1.48 लाख रुपये है, और उनकी कुल चल संपत्ति लगभग 1.97 करोड़ रुपये है। प्रधान मंत्री ने कोई भी लोन नहीं लिया है। इसके अलावा उनके नाम पर कोई भी निजी वाहन नहीं है।

पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी Atal Bihari Vajpayee  के कार्यकाल में यह निर्णय लिया गया था कि सभी केंद्रीय मंत्रियों को सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी Assets and Liabilities की घोषणा करनी होगी।

ये भी पढ़ें- प्रधान मंत्री Narendra Modi और अमेरिकी उपराष्ट्रपति Kamala Harris ने पहली मुलाकात में अफगानिस्तान के हलात समेत कई मुद्दों पर बात की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here