देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश दौरे पर हैं। आज पीएम का बांग्लादेश में अंतिम दिन है। पीएम मोदी 497 दिन बाद भारत से बाहर गए हैं। पहला- बांग्लादेश के स्वतंत्र होने की 50वीं वर्षगांठ का समारोह है। दूसरा- बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान का जन्म शताब्दी वर्ष है। तीसरा- भारत-बांग्लादेश के बीच कूटनीतिक रिश्तों का ये 50वां वर्ष है। जश्न के इस मौके पर पीएम मोदी बतौर मुख्य अतिथि बांग्लादेश पहुंचे हैं।

आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिरों का दर्शन कर रहे हैं। पीएम ने सबसे पहले जेशोरेश्वरी काली मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की। योशोरेश्वरी काली मंदिर को 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम ने कहा कि, मुझे मां काली के चरण में पूजा करने का सौभाग्य मिला है। हमने कोरोना से उबरने के लिए मां काली से प्रार्थना की। उन्होने आगे कहा कि, मां काली के इस मंदिर में दोनों देशों के श्रद्धालु आते हैं। मंदिर परिसर में कम्युनिटी हॉल की जरूरत है. भारत इसके निर्माण की जिम्मेदारी निभाएगा।

यही नहीं पीएम मोदी आज ओराकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर में भी पूजा अर्चना की। मंदिर ओराकांडी में स्थित है। ओराकांडी वही जगह है जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था। मतुआ समुदाय बंगाल चुनाव में वोटों के लिहाज से काफी मायने रखता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे याद है, पश्चिम बंगाल में ठाकुरनगर में जब मैं गया था, तो वहां मेरे मातुआ भाइयों-बहनों ने मुझे परिवार के सदस्य की तरह प्यार दिया था। विशेष तौर पर ‘बॉरो-मां’ का अपनत्व, मां की तरह उनका आशीर्वाद, मेरे जीवन के अनमोल पल रहे हैं।

शनिवार यानी आज पीएम मोदी गोपालगंज में शेख मुजीब उर रहमान की कब्र पर भी जाएंगे। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय नेता होंगे। मोदी बंगबंधु-बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे। दोनों देशों के नेता भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन का उद्घाटन भी करेंगे।

बांग्लादेश दूसरे दिन दौरे पर पीएम मोदी का कुछ इतरह से शेड्यूल होगा

विवार, 27 मार्च 2021

• 10.05 बजे: काली मंदिर का दौरा

• 11.30 बजे: बंगबंधु कॉम्प्लेक्स का दौरा

• 12.20 बजे: लोगों से मुलाकात

• 04.00 बजे: शेख हसीना संग द्विपक्षीय वार्ता

• 06.10 बजे: बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मुलाकात

• 07.10 बजे: ढाका से दिल्ली के लिए रवाना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here