प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी असम के ढोला-सादिया में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने भारत के सबसे लम्बे पुल का उद्घाटन 26 मई को करने जा रहे हैं। इस पुल की खास बात यह है कि यह पुल चीन की सीमा से सटा हुआ है। इस पुल की लम्बाई 9.15 किलोमीटर है। यह पुल इतना मजबूत है कि इससे 60 टन तक का युद्धक टैंक आराम से गुजर सकता है। इस पुल का निर्माण 2011 में शुरू हुआ था और इसकी लागत 950 करोड़ के आसपास आंकी गई थी।

इस पुल को चीन-भारत सीमा पर, खास तौर पर पूर्वोत्तर में भारत की रक्षा जरूरतों को पूरा करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा इस पुल के उद्घाटन के साथ अरूणाचल प्रदेश और असम के लोगों के लिए हवाई और रेल संपर्क के अलावा सड़क संपर्क भी आसान हो जायेगा।

असम में भाजपा सरकार 24 मई को अपना एक साल पूरा करने जा रही है। प्रधानमंत्री असम के पूर्वी हिस्से से राजग सरकार के तीन साल पूरे होने का जश्न आरंभ करेंगे। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा, प्रधानमंत्री सामरिक रूप से अहम इस पुल को 26 मई को देश को समर्पित करेंगे। सोनोवाल ने असम और अरूणाचल प्रदेश को देश के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि पुल चीन के साथ हमारी सीमा के करीब है,लिहाजा टकराव के समय यह सैनिकों और तोपों की तेजी से आवाजाही में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here