ब्रिटेन में ब्रेग्जिट समझौता लागू होने के बाद फिर से आने वाले नए करेंसी नोटों पर तस्वीरों को चुनने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है।भारत के महान वैज्ञानिक जगदीशचंद्र बोस की तस्वीर ब्रिटेन के 50 पौंड के नए नोट पर छप सकती है। बैंक ऑफ इंग्लैंड  की ओर से 2020 से छपने वाले इन नए नोटों पर किसी वैज्ञानिक की तस्वीर लगाने की योजना है। जगदीशचंद्र बोस उन सैकड़ों वैज्ञानिकों में से एक हैं जिन्हें इसके लिए नामांकित किया गया है।

ब्रिटिश राज के दौरान 1858 में भारत में जन्मे बसु को पौधों में जीवन साबित करने का श्रेय हासिल है। बसु संभावित वैज्ञानिकों की सूची में हाल ही में दिवंगत हुए महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग्स के साथ नामित हुए हैं। इस सूची में ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर भी शामिल हैं। थैचर प्रधानमंत्री बनने से पहले एक रसायनशास्त्री रह चुकी हैं।

बैंक की संभावित सूची में कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग, एडा लवलेस, टेलीफोन के अविष्कारक ग्राहम बेल, खगोलशास्त्री पैट्रिक मूर, पेनिसिलिन के अविष्कारक अलेक्जैंडर फ्लेमिंग आदि भी शामिल हैं।

आपको बता दें कि 50 पौंड का नोट ब्रिटेन में करेंसी का सबसे बड़ा नोट है। 2020 में इसे प्लास्टिक फॉर्म में वापस लाया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here