India Sends Wheat To Afghanistan: अफगानिस्तान को 2 हजार टन गेहूं भेजेगा भारत, 8 मार्च को पाकिस्तान के रास्ते भेजी जाएगी तीसरी खेप

भारत ने 7 अक्टूबर को पाकिस्तान की धरती से अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 टन गेहूं भेजने के लिए ट्रांजिट सुविधा की मांग करते हुए इस्लामाबाद को एक प्रस्ताव भेजा था। 24 नवंबर को इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

0
282
India Sends Wheat To Afghanistan
India Sends Wheat To Afghanistan

India Sends Wheat To Afghanistan: अफगान लोगों के लिए मानवीय सहायता की घोषणा के बाद भारत पाकिस्तानी के रास्ते अफगानिस्तान में 2000 टन गेहूं की तीसरी खेप भेजेगा। दरअसल, भारतीय गेहूं की गुणवत्ता की अफगानिस्तान ने तारीफ की थी। जिसके बाद भारत ने मानवीय सहायता के रूप में 4000 हजार टन गेहूं भेज चुका है। अब 8 मार्च को 2000 टन गेहूं की तीसरी खेप पाकिस्तान के रास्ते भेजी जाएगी।

भारत ने कहा कि अफगानिस्तान को पाकिस्तान के रास्ते 125 करोड़ मूल्य का कुल 50,000 टन गेहूं पहुंचाया जाएगा। अनाज अफगानिस्तान के लोगों के बीच वितरित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी विश्व खाद्य कार्यक्रम को दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले अमृतसर में आयोजित एक समारोह में, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अफगान राजदूत फरीद ममुंडजे और विश्व खाद्य कार्यक्रम के देश निदेशक बिशॉ परजुली के साथ खेप ले जाने वाले 50 ट्रकों के पहले काफिले को हरी झंडी दिखाई थी।

India Sends Wheat To Afghanistan: 50 हजार टन गेहूं भेजेगा भारत

भारत ने 7 अक्टूबर को पाकिस्तान की धरती से अफगानिस्तान के लोगों को 50,000 टन गेहूं भेजने के लिए ट्रांजिट सुविधा की मांग करते हुए इस्लामाबाद को एक प्रस्ताव भेजा था। 24 नवंबर को इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। इसके बाद, दोनों पक्ष शिपमेंट के परिवहन के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए संपर्क में थे।

download 2 4
India Sends Wheat To Afghanistan

विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा था कि शिपमेंट अफगानिस्तान के लोगों के लिए 50,000 मीट्रिक टन गेहूं की आपूर्ति करने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई प्रतिबद्धता का हिस्सा है। गेहूं की सहायता कई खेपों में वितरित की जाएगी और इसे संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) को सौंप दिया जाएगा। उन्होनें कहा था कि इस संबंध में भारत सरकार ने अफगानिस्तान के भीतर 50,000 मीट्रिक टन गेहूं के वितरण के लिए WFP के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Wheat Rate
India Sends Wheat To Afghanistan

भारत ने अफगानिस्तान को दिया है मानवीय सहायता

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि भारत अफगानिस्तान के लोगों के साथ अपने विशेष संबंधों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा था कि इस प्रयास में भारत पहले ही कोवैक्सिन की 5,00,000 खुराक, 13 टन आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं और 500 यूनिट सर्दियों के कपड़ों की आपूर्ति कर चुका है। इन खेपों को इंदिरा गांधी अस्पताल, काबुल में विश्व स्वास्थ्य संगठन को सौंप दिया गया था।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here