Hanuman Janmotsav 2023 : हनुमान जन्मोत्सव पर माहौल बिगाड़ने वालों पर बढाएं सख्ती, राज्य सरकारें रखें निगरानी: गृह मंत्रालय

Hanuman Janmotsav 2023 रामनवमी पर शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा अब तक रूकने का नाम नहीं ले रही है।

0
181
Hanuman Janmotsav 2023 : file photo
Hanuman Janmotsav 2023 : file photo

Hanuman Janmotsav 2023: गृह मंत्रालय ने हनुमान जन्मोत्सव की तैयारी को लेकर सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत राज्य सरकारों को कानून व्यवस्था बनाए रखने, त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाने और समाज में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वाले किसी भी कारण की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। हनुमान जन्मोत्सव 6 अप्रैल को मनाया जाएगा। दरअसल, रामनवमी पर बिहार और पश्चिम बंगाल के बहुत जिलों में हिंसा के बाद से केंद्र सरकार पहले से ही अलर्ट मोड पर आ गई है। इसलिए पहले ही सभी राज्यों को त्योहार के समय कड़ी निगरानी के निर्देश दे दिए गए हैं। इस बार केंद्र सरकार किसी भी तरह की गलती बर्दाश्त नहीं करेगी।

Hanuman Janmotsav 2023 : file photo
Hanuman Janmotsav 2023 : file photo

Hanuman Janmotsav 2023: पश्चिम बंगाल और बिहार में हिंसा का माहौल बरकरार

Hanuman Janmotsav 2023: रामनवमी पर शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा अब तक रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल के हुगली में देखने को मिला था। अब भी पश्चिम बंगाल और बिहार के शहरों में हिंसा की आग दोबारा भड़कने की कोशिश में है। उधर कलकत्ता हाईकोर्ट ने भी हनुमान जन्मोत्सव को लेकर बुधवार को आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से कहा कि आप केंद्र सरकार से पुलिस फोर्स मांगिए। अगर राज्य में पुलिस बल पर्याप्त नहीं है तो आप पैरामिलिट्री फोर्स की सहायता ले सकते हैं। कलकत्ता हाईकोर्ट का कहना है कि वे अपने नागरिकों की सुरक्षा चाहते हैं।

Hanuman Janmotsav 2023 : file photo
Hanuman Janmotsav 2023 : file photo

Hanuman Janmotsav 2023: दिल्ली में जन्मोत्सव से पहले हुआ फ्लैग मार्च

Hanuman Janmotsav 2023: वहीं, दिल्ली में भी हनुमान जन्मोत्सव से एक दिन पहले दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी में फ्लैग मार्च किया। पुलिस ने 6 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव पर जहांगीरपुरी इलाके में जुलूस निकालने के लिए विश्व हिंदू परिषद और एक अन्य समूह को अनुमति देने से मना कर दिया। हनुमान जन्मोत्सव देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here