नोटबंदी की तैयारियों पर प्रश्नचिन्ह लगते रहने से इस बार मोदी  सरकार पहले से ज्यादा सतर्क है। जीएसटी जैसा इकॉनोमिक रिफॉर्म करके सरकार किसी भी प्रकार का आरोप नहीं झेलना चाहती, इसलिए सरकार ने उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए जीएसटी रेट को जानने के लिए एक मोबाइल एप लांच किया है। इस एप का नाम जीएसटी रेट फाइंडर है। इस मोबाइल एप में जीएसटी के सभी टैक्‍स रेट दिए गए हैं, जिसकी मदद से आप वस्‍तुओं और सेवाओं पर लगने वाले टैक्‍स को आसानी से पता कर सकते हैं।

एक जुलाई से देश में लागू हुए नए टैक्स प्रक्रिया जीएसटी में किस चीज पर कितना टैक्स है इसको लेकर लोगों में काफी उलझन है,खासकर व्यापारियों में। इसलिए केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने यह एप तैयार किया है। एप से उपभोक्ता और बिजनेसमैन, जीएसटी की सही दरों को मालूम कर सकते हैं। एंड्रायड मोबाइल फोन पर इस एपलिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप में विभिन्न दरों के मुताबिक वस्तुओं को 7 कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 0.25 प्रतिशत, 3 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत। इसी तरह, सेवाओं को पांच कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत।

सरकार ने डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए यह ऐप लांच किया है। हालांकि,यह एप वर्तमान में केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध है, लेकिन इसे जल्‍द ही एप्‍पल के आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसके अलावा सीबीईसी जीएसटी वेबसाइट पर भी विभिन्‍न वस्‍तुओं और सेवाओं पर लागू जीएसटी रेट को देखा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here