प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी गौतम खेतान को गिरफ्तार कर लिया है। वकील गौतम खेतान को ब्लैक मनी रखने और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। अब ईडी गौतम खेतान को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी। इससे पहले अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) खेतान को गिरफ्तार कर चुकी हैं। हालांकि बाद में कोर्ट से खेतान को जमानत मिल गई थी। यह घोटाला कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में हुआ था। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत शुक्रवार की रात खेतान को गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि उसे शनिवार को यहां एक अदालत में पेश किया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा काला धन (अघोषित विदेशी आय और संपत्ति) एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है।

इससे पहले 4 दिसंबर 2018 को 36,00 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले के बिचौलिए और ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाने में बड़ी कामयाबी मिली थी। मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से प्रत्यर्पित करके भारत लाया गया था। जनवरी 2018 में ईडी ने संयुक्त अरब अमीरात से क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण की मांग की थी। ईडी के अलावा सीबीआई ने भी अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में भारत की अदालतों में चार्जशीट दाखिल किए हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में वकील गौतम खेतान के अलावा वायुसेना के पूर्व चीफ एसपी त्यागी, उनके भतीजे संजीव त्यागी उर्फ जूली, तत्कालीन वायुसेना उपप्रमुख जेएस गुजराल को आरोपी बनाया गया है। इसके अलावा बिचौलिए मिशेल, हैश्के और गेरोसा, फिनमेकैनिका के पूर्व सीईओ ग्यूसेप ओर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी के खिलाफ भी चार्जशीट दायर किया गया है। अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में ईडी ने अदालत को बताया था कि अगस्ता वेस्टलैंड द्वारा दो चैनलों के जरिए रिश्वत दी गई थी। आरोपी वकील गौतम खेतान दूसरे चैनल में मनी लॉन्ड्रिंग का मास्टरमाइंड था। जांच में मिशेल, हश्के, गेरोसा और खेतान के बीच अहम जुड़ाव की जानकारी मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here