देश में किसानों को विरोध प्रदशर्न करते हुए 8 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। कई राज्यों में आज भी किसान लगातार धरने पर बैठे हुए हैं। किसानों की ओर से भारत सरकार के फैसलों से जुड़ी अपनी समस्या को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। अमूमन किसान अपनी किसी ना किसी समस्या को लेकर रेलवे ट्रैक से लेकर हाईवे तक को बंद कर दे रहे हैं। पंजाब में किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इस कारण शनिवार को भी कई जगहों पर रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया है और कृषि कानूनों के अलावा अपनी और भी समस्याओं को लेकर हाईवे पर भी धरना दिया गया है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी चार ट्रेने रद्द की जाने की खबर सामने आई है। किसानों के विरोध के चलते उत्तर प्रदेश के दो रेलवे स्टेशनों पर चार ट्रेनें रद की गई हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद और बरेली रेलवे स्टेशनों पर शुक्रवार को किसानों के विरोध के कारण चार ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। दोनों स्टेशनों पर दो-दो ट्रेनें प्रभावित हुई। विरोध के कारण रेल सेवाएं बाधित कर दी गई है, जिससे यात्रियों को अपने-अपने स्थान तक पहुंचने में परेशानी हुई है। इस बीच, रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर पांच काउंटर बनाए गए हैं, जहां से यात्री अपने टिकट के पैसे वापिस ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश गेट पर भिड़े किसान नेता के करीबी, कहा- एक म्यान में दो तलवार संभव नहीं

किसान नेताओं और केंद्र के बीच कई दौर की बातचीत की हुई लेकिन कोई भी सफल नहीं मानी गई, जिससे कि विरोध प्रदर्शन खत्म किया जा सका हो। इससे पहले शुक्रवार को पंजाब के जालंधर में गन्ने का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) घोषित करने की मांग को लेकर किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। इस कारण दिल्ली-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जालंधर से अमृतसर, लुधियाना और चंडीगढ़ की बस सेवा प्रभावित रही।

जालंधर में आज भी हाईवे और रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान
जालंधर में गन्ने के समर्थन मूल्य की मांग को लेकर किसानों का रोष प्रदर्शन शुक्रवार से शुरू होकर शनिवार को भी जारी रहेगा। अनिश्चितकालीन चल रहे धरने प्रदर्शन की वजह से नेशनल हाईवे तथा रेलवे ट्रैक पर किसानों के धरने से ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ चुकी है। नेशनल हाईवे पर हाईवे पूरी तरह से जाम रहेगा। रेलवे ट्रैक पर धरना चलने की वजह से दो दर्जन के करीब ट्रेनों के ज्यादा रूट डायवर्ट किए गए हैं या रद्द की गई है इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्ट किया है।

दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों को भी परेशानी
दिल्ली से चलने वाली जम्मूतवी राजधानी और उत्तर संपर्क क्रांति सहित उत्तर रेलवे की कई ट्रेनें शुक्रवार को रद्द कर दी गई। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दोबारा किसान यूनियन के कार्यकर्ता जालंधर के नजदीक रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे हैं, जिससे ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है। श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से नई दिल्ली आने वाली वंदे भारत, अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस, अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस के मार्ग में परिवर्तन करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here