वैलेंटाइन्स डे के साथ मनाएं ‘Cow Hug Day’, पशु कल्‍याण बोर्ड ने लोगों से की अपील

0
149
Cow Hug Day
Cow Hug Day on Valentine

Cow Hug Day on February 14: 14 फरवरी को दुनियाभर में ‘वैलेंटाइन्स डे’ (Valentine’s Day) मनाया जाता है। लेकिन भारत में अब इस दिन को खास तरीके से मनाया जाएगा। दरअसल भारत के पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) ने देशवासियों से अपील की है कि 14 फरवरी को ‘काऊ हग डे’ (Cow Hug Day) मनाएं। बता दें कि गौमाता को सम्मान देने के लिए पशु कल्याण बोर्ड ने ये फैसला लिया है।

Cow Hug Day or Valentine: पशु कल्‍याण बोर्ड ने क्या कहा?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) की तरफ से एक अपील की गई है। जिसमें देश में गाय प्रेमियों से 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ के रूप में मनाने को कहा गया है। अपील में कहा गया है कि ”हम सब जानते हैं कि गाय भारतीय संस्कृति और ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, हमारे जीवन को बनाए रखती है और पशुधन और जैव विविधता का प्रतिनिधित्व करती है। मानवता को सब कुछ प्रदान करने वाली मां के समान पोषक प्रकृति के कारण इसे कामधेनु और गौमाता के नाम से जाना जाता है।”

Cow Hug Day
Cow Hug Day

अपील में आगे कहा गया है कि पश्चिमी संस्कृति के कारण वैदिक परंपराएं लगभग विलुप्त होने के कगार पर हैं, इसलिए 14 फरवरी के दिन ‘Cow Hug Day’ मनाने की अपील की गई है। गौरतलब है कि वैलेंनटाइन डे 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक होता है। कपल इस पूरे वीक में हर दिन अपने प्यार को कुछ गिफ्ट देते हैं। वैलेंनटाइन वीक के पहले दिन की शुरुआत रोज डे से होती है।

यह भी पढ़ें:

UP News: लखनऊ के बाद अब गाजीपुर का नाम बदलने की मांग, सुभासपा के अध्यक्ष ओपी राजभर ने CM योगी को लिखी चिट्ठी

ग्रेटर नोएडा में भयानक सड़क हादसा, रोडवेज बस ने 7 लोगों को कुचला, 4 की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here