Anji Khad Bridge: भारत का पहला केबल आधारित रेलवे पुल पूरा होने वाला है। इस साल मई तक जम्मू-कश्मीर में अंजी नदी पर पुल का डेक तैयार होने की उम्मीद है। इसके तैयार होने के बाद जम्मू से करीब 80 किलोमीटर दूर बन रहे पुल पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी। कटरा और रियासी स्टेशनों के बीच अंजी पुल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के रियासी जिले में पड़ता है।
Anji Khad Bridge: पुल की लागत है 400 करोड़ रुपये
बता दें की अंजी पुल महत्वाकांक्षी उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल लिंक (USBRL) परियोजना का हिस्सा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसे अगले साल पूरा करने की घोषणा की थी। कटरा और रियासी को जोड़ने वाले इस पुल को इंजीनियरिंग का चमत्कार कहा जाता है। यह लिंक कश्मीर को शेष भारत से ट्रेन से जोड़ने में एक बड़ी सफलता होगी। पूरी रेन लाइन की कुल लागत 37,000 करोड़ रुपये है और पुल की लागत 400 करोड़ रुपये है। इस परियोजना में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल भी शामिल होगा। 1,315 मीटर का आर्च ब्रिज पेरिस के एफिल टॉवर से ऊंचा होगा और नदी के तल से 331 मीटर ऊंचा होगा।
अंजी पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला लाइन (USBRL) का हिस्सा है, जिसके फरवरी 2024 तक चालू होने की उम्मीद है। इसे अब तक की सबसे कठिन परियोजनाओं में से एक माना जाता है। पुल को तूफान और तेज हवाओं का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र के जटिल भूविज्ञान को देखते हुए पुल का निर्माण बेहद चुनौतीपूर्ण है। रेलवे ने 272 किलोमीटर लंबे रेल लिंक को तीन उपखंडों में बांटा है।

पुल की खासियत
यह ब्रिज काफी मजबूत बताया जाता है। पुल 213 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा को झेल सकता है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला ट्रेन सेवा से जुड़ने के बाद वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएगी। यूएसबीआरएल परियोजना जनवरी/फरवरी 2024 तक पूरी हो जाएगी। इस पुल में रखरखाव और अत्यावश्यकता के लिए एक छोटे से एकल रेल लाइन होगी। इस रेल पुल के दोनों छोर पर सुरंगें हैं जो इस 111 किमी रेल नेटवर्क का हिस्सा हैं।
पहाड़ की चोटी पर इंजीनियरिंग का चमत्कार
80kms: सड़क मार्ग से जम्मू से दूरी
725 मीटर: अंजी पुल की कुल लंबाई
473 मी: केबल रुका हुआ हिस्सा
331 मी: ऊपर से नदी तल तक की गहराई
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