कोरोना काल में भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एक देश के नेता दूसरे देश के नेता से जुड़े हुए हैं। आज भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो रही है। कोरोना काल में इस बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना के बीच बातचीत हो रही है।

इस बैठक में 55 साल से बंद पड़े चिलाहाटी- हल्दीबाड़ी रेल मार्ग को खोलने का फैसला किया गया है। इस पर दोनों ने मुहर लगा दी है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में 9 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। दोनों ने दोबारा इस रेल मार्ग का उद्घाटन किया। बता दें कि 1965 के युद्ध के दौरान इस मार्ग को बंद कर दिया गया था।

इसी के तहत साल 2019 के अक्टूबर महीने में बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने भारत का आधिकारिक दौरा किया था तो वहीं पीएम मोदी ने मार्च 2020 में मुजीब बोर्षो (वर्ष) के ऐतिहासिक मौके पर एक वीडियो संदेश भी जारी किया था। दोनों देश के नेता कोरोना महामारी के दौर में लगातार संपर्क बनाए रखे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि-विजय दिवस के तुरंत बाद आज की हमारी मुलाकात विशेष महत्व रखती है। एंटी-लिबरेशन ताकतों पर बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत को आपके साथ विजय दिवस के रूप में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है।

मोदी ने आगे कहा कि, कोरोना काल में भारत-बांग्लादेश का अच्छा सहयोग रहा है, वैक्सीन के काम में भी दोनों का सहयोग बना रहेगा। पीएम मोदी बोले कि दोनों देश कनेक्टविटी पर जोर दे रहे हैं, जो हमारी दोस्ती को दिखाता है। भारत हमेशा बंग बंधु का सम्मान करता है। अगले वर्ष बांग्लादेश यात्रा के निमंत्रण के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं।

इधर, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी से कहा आपकी सरकार ने जिस तरह से कोविड-19 का मुकाबला किया है, उसके लिए मैं आपकी सराहना करती हूं। साथ ही मैं उन 30 लाख शहीदों को गहरी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं जिन्होंने अपना जीवन लगा दिया। मैं 1971 की लड़ाई में शहीद हुए भारतीय सशस्त्र बलों के सदस्यों को श्रद्धांजलि देता हूं। मैं भारत सरकार और भारत के लोगों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारी मुक्ति के लिए पूरे दिल से समर्थन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here