Birju Maharaj Passes Away: नहीं रहे कथक सम्राट पंडित Birju Maharaj, 83 की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन

0
332
Birju Maharaj Passes Away
Birju Maharaj Passes Away

Birju Maharaj Passes Away: कथक के दिग्गज कलाकार पंडित बिरजू महाराज का रविवार देर रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। पंडित विरजू महाराज देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण से सम्मानित थे। 16 जनवरी 2022 को दिल्ली के अपने निजी आवास पर उन्होंने अंतिम सांस ली। बिरजू महाराज भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक थे। बता दें कि शिष्यों और अनुयायियी प्यार से उन्हें पंडित-जी या महाराज-जी कह कर बुलाते थे।

Birju Maharaj
Birju Maharaj

Birju Maharaj Passes Away: किडनी संबंधित बीमारी से ग्रसित थे Birju Maharaj

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार देर रात बिरजू महाराज अपने पोते के साथ खेल रहे थे तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। कुछ दिनों पहले उन्हें किडनी की बीमारी का पता चला था और वे डायलिसिस पर थे। गौरतलब है कि बिरजू महाराज कथक नर्तकियों के महाराज परिवार के वंशज थे, जिसमें उनके दो चाचा, शंभू महाराज और लच्छू महाराज, और उनके पिता और गुरु, अचन महाराज शामिल हैं। बिरजू महाराज के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उन्हें तबला और नाल बजाने का विशेष शौक था। बिरजू महाराज भी एक उत्कृष्ट गायक थे, जिनका ठुमरी, दादरा, भजन और ग़ज़ल पर विशेष पकड़ था।

Birju Maharaj
Birju Maharaj

एक कहानीकार ने कहा कि बिरजू महाराज अपने प्रदर्शन को अपने जीवन की घटनाओं के साथ जोड़ा, दर्शकों को लुभाने के लिए गीत सुनाया। साथ ही, पूरी तरह से चौकस होने के कारण, उनके पास दिन-प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में कहने के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता था।

Birju Maharaj Passes Away: गायक अदनान सामी ने व्यक्त की शोक संवेदना

पंडित बिरजू महाराज के निधन की खबर आने के बाद गायक अदनान सामी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि “महान कथक नर्तक-पंडित बिरजू महाराज जी के निधन की खबर से बेहद दुखी हूं। हमने प्रदर्शन कला के क्षेत्र में एक अद्वितीय संस्थान खो दिया है। उन्होंने अपनी प्रतिभा से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। उन्हें शांति मिले।”

फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने भी ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि कथक किंवदंती और गायक पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज के दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। भारत ने एक गहना खो दिया है। उनके परिवार और करीबियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here