अहमदाबाद में हाल ही में हुए एअर इंडिया विमान दुर्घटना की शुरुआती जांच रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। विमान हादसों की जांच करने वाले विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की रिपोर्ट में बताया गया है कि टेकऑफ के कुछ ही सेकेंड बाद विमान के दोनों इंजन अचानक बंद हो गए, जबकि विमान ने आवश्यक ऊंचाई हासिल कर ली थी।
रिपोर्ट में कहा गया है कि इंजन ‘रन’ मोड में थे, लेकिन अचानक वे ‘कटऑफ’ मोड में चले गए, जिससे विमान नियंत्रित नहीं रह पाया और हादसा हो गया।
रिपोर्ट में किन बातों का खुलासा हुआ? आइए जानें—
- घटना क्या थी?
12 जून 2025 को दोपहर 1:39 बजे (IST) एयर इंडिया का एक बोइंग 787-8 विमान (VT-ANB), जो अहमदाबाद से लंदन गैटविक के लिए रवाना हुआ था, टेकऑफ के कुछ ही मिनटों बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
- जांच कौन कर रहा है?
भारत के एएआईबी के नेतृत्व में जांच शुरू हुई है। अमेरिका की NTSB, यूके की AAIB, कनाडा और पुर्तगाल के विशेषज्ञ भी इस जांच में शामिल हैं।
- जानमाल का नुकसान
इस भयावह हादसे में 260 लोगों की जान गई, जिनमें 229 यात्री, 12 क्रू सदस्य और 19 ग्राउंड स्टाफ शामिल हैं। एक यात्री गंभीर रूप से घायल भी हुआ।
- विमान की स्थिति
यह विमान 2012 में बना था और GE GENx-1B इंजन से लैस था। उड़ान से पहले कुछ मामूली तकनीकी त्रुटियां थीं, लेकिन सभी नियंत्रण में थीं।
- कुल क्षति कितनी हुई?
विमान पूरी तरह जल गया। इसके अलावा ज़मीन पर स्थित पांच इमारतें भी टक्कर और आग से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं।
- विमान कहां गिरा?
विमान रनवे से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित BJ मेडिकल कॉलेज हॉस्टल से जा टकराया। मलबा करीब 1000 फीट चौड़ाई और 4000 फीट लंबाई में फैला मिला।
- ब्लैक बॉक्स क्या कहता है?
फ्लाइट रिकॉर्डर से 46 घंटे की डेटा रिकॉर्डिंग और 2 घंटे की कॉकपिट आवाज़ की रिकॉर्डिंग मिली। एक अन्य रिकॉर्डर क्षतिग्रस्त था, जिससे कोई डेटा रिकवर नहीं हो सका।
- एटीसी से बातचीत
पायलट को 08:07 UTC पर टेकऑफ की अनुमति दी गई थी। मात्र दो मिनट बाद, 08:09 पर, पायलट ने “MAYDAY” सिग्नल देकर आपातकालीन स्थिति की जानकारी दी।
- उड़ान की स्थिति
फ्लाइट में कुल 230 यात्री और 12 क्रू मेंबर मौजूद थे। विमान का वजन निर्धारित सीमा के भीतर था और उसमें कोई खतरनाक सामग्री नहीं थी। पायलट व को-पायलट उड़ान से पहले स्वास्थ्य की दृष्टि से पूरी तरह फिट थे।
- इंजन बंद होने की वजह
जांच में सामने आया कि टेकऑफ के फौरन बाद दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच अपने आप बंद हो गए, जिससे इंजन बंद हो गए। कॉकपिट की रिकॉर्डिंग में एक पायलट दूसरे से पूछते सुने गए कि स्विच किसने बंद किया, और जवाब मिला “मैंने नहीं किया।” दोनों ने इंजन दोबारा शुरू करने की कोशिश की, लेकिन एक ही इंजन आंशिक रूप से स्टार्ट हो पाया। इस दौरान आपातकालीन पावर सिस्टम (RAT) अपने आप सक्रिय हो गया था।
ये शुरुआती निष्कर्ष हैं और अंतिम रिपोर्ट आने तक जांच जारी रहेगी। हालांकि, रिपोर्ट ने यह जरूर स्पष्ट कर दिया है कि तकनीकी और इंसानी दोनों स्तरों पर कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनकी गहराई से जांच ज़रूरी है।