जानें कौन हैं एम्स के नए डायरेक्टर डॉ. एम श्रीनिवास, रणदीप गुलेरिया हुए रिटायर

0
73
AIIMS Delhi Director: जानें कौन हैं एम्स के नए डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास, रनदीप गुलेरिया हुए रिटायर
AIIMS Delhi Director: जानें कौन हैं एम्स के नए डायरेक्टर डॉ एम श्रीनिवास, रनदीप गुलेरिया हुए रिटायर

AIIMS Delhi Director: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली के नए डायरेक्टर की नियुक्ति की गई है। डॉ रणदीप गुलेरिया एम्स के पूर्व डायरेक्टर थे जिनकी जगह डॉ एम श्रीनिवास की नियुक्ति की गई। आज यानी 23 सिंतबर को डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया रिटायर हो चुके हैं। दो बार इनके कार्यकाल को बढ़ाया गया था। इनका नाम देश के बड़े डॉक्टरों में गिना जाता है।

AIIMS Delhi Director: कौन हैं डॉ एम श्रीनिवास?

डॉ एम श्रीनिवास ईएसआई अस्पताल हैदराबाद के डीन के रूप में कार्यरत थे। आपको बता दें, डॉ एम श्रीनिवास एम्स के ही पीडियाट्रिक विभाग के प्रोफेसर हैं। इनका नाम देश के स्पेशलिस्ट में शुमार है। एम्स के डायरेक्टर का पद बेहद अहम माना जाता है इसलिए पूरी कमेटी मिलकर इस पर विचार करती है और फिर नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाती है।

डॉ एम श्रीनिवास की नियुक्ति चार सदस्यों की कमेटी ने की थी। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश एस गोखले और दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी योगेश सिंह शामिल थे।

gQguJi0i?format=jpg&name=small
AIIMS Delhi Director: DR. M Srinivas

AIIMS Delhi Director: 32 डॉक्टरों को पछाड़ श्रीनिवास बने डायरेक्टर

एम्स के डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया करीब 1 साल पहले शुरू कर दी गई थी। 29 नवंबर 2021 को एम्स की ओर से इसके लिए विज्ञापन दिया गया था जिसमें 29 दिसंबर 2021 तक ही नामांकन भरा जाना था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए कुल 32 डॉक्टरों ने नामांकन भरा था। इन 32 डॉक्टरों के नाम की सूची से कुछ डॉक्टरों को शॉर्टलिस्ट कर के ACC को भेजा गया। इस कमेटी की अध्यक्षता पीएम नरेन्द्र मोदी कर रहे थे। अंत में इन सभी नामों में से डॉ एम श्रीनिवास का नाम फाइनल किया गया।

Dr Randeep Guleria

AIIMS Delhi Director: डॉ गुलेरिया को दो बार मिला था एक्सटेंशन

एम्स के पूर्व डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया को अपने कार्यकाल में दो बार एक्सटेंशन मिला था। डॉ रणदीप गुलेरिया को 28 मार्च 2017 को दिल्ली एम्स के डायरेक्टर के रूप में पांच साल के लिए नियुक्त किया गया था। इनका कार्यकाल 24 मार्च 2022 को खत्म हो जाना था लेकिन इसे तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। इसके बाद एक बार फिर इनके कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ाया गया था।

संबंधित खबरें:

अर्बन नक्सल पर भड़के PM Modi, कहा- कई सालों तक सरदार सरोवर बांध का निर्माण कार्य रोककर रखा…

सावधान! कहीं आप में भी तो नहीं दिख रहे ये लक्षण, जानिए क्या है अल्जाइमर, कैसे करें पहचान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here