कोरोना का नया वैरिएंट XBB ने बढ़ाई चिंता, जानें क्या हैं इसके लक्षण…

कोरोना का नया वैरिएंट XBB.1.5 एक बार फिर से चिंता बढ़ाने लगा है।

0
35
Corona New Variant
Corona New Variant

Corona New Variant: पिछले साढ़े तीन सालों से दुनिया कोरोना की मार झेल रही है। यह संक्रमण कभी कम तो कभी अधिक, लेकिन फैल जरूर रहा है। हालांकि, इसके लिए विभिन्न प्रकार की वैक्सीन भी दुनिया में आईं, जो काफी हद तक इस महामारी को रोकने में सफल रही हैं। वहीं, कोराना का एक और नया वैरिएंट XBB.1.5 अमेरिका में तबाही मचाए हुए है। यह अब भारत में भी कई जगहों पर फैल रहा है। इसके बढ़ते मामले देश के लिए चिंता का विषय बनते जा रहे हैं। इसे अभी तक का सबसे अधिक संक्रामक माना जा रहा है।

Corona New Variant का प्रतीकात्मक चित्र
Corona New Variant का प्रतीकात्मक चित्र

Corona New Variant: वैक्सीनेटेड लोगों को भी कर रहा संक्रमित

कोरोना का नया वैरिएंट XBB.1.5 एक बार फिर से चिंता बढ़ाने लगा है। इस वैरिएंट के बारे में बताया जा रहा है कि यह ओमिक्रॉन का ही सब वैरिएंट है जो लोगों की मजबूत इम्युनिटी को भी चकमा दे दे रहा है। इसे सबसे संक्रामक माना जा रहा है। वैक्सिनेटेड लोग भी इसके चपेट में आ रहे हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, अमेरिका में कोविड-19 के 40 फीसदी से अधिक मामले कोरोना के ओमिक्रॉन XBB.1.5 वैरिएंट के कारण आ रहे हैं। वहीं, आईएनएसएसीओजी के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में फैल रहा यह नया वैरिएंट भारत में भी अपना संक्रमण फैला रहा है। इसके आंकड़ों की मानें तो अभी तक देश में अलग-अलग शहरों में XBB.1.5 के करीब 26 मामले मिल चुके हैं।

क्या है XBB.1.5 और जानें इसके लक्षण
XBB.1.5 कोरोना का एक सब वैरिएंट है, जिसे अभी तक का सबसे अधिक संक्रामक माना जा रहा है। इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, बुखार और खांसी समेत अन्य लक्षण शामिल हैं। बताया गया कि अमेरिका के न्यूयॉर्क में यह सबसे पहले आया था, जिसके बाद से अमेरिका के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

यह भी पढ़ेंः

लंबे समय तक एक-दूसरे को किया डेट; अब अथिया के साथ नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं KL Rahul, पार्टी शुरू…

Russia To Goa Flight: गोवा आ रही रूस की फ्लाइट को मिली धमकी, 238 लोग हैं सवार