The Kashmir Files बनाने वाले Vivek Agnihotri कभी रहते थे किराए के मकान में, अब है ऐसी जिंदगी

0
658
Vivek Agnihotri Life

Vivek Agnihotri के डायरेक्शन वाली फिल्म The Kashmir Files रिलीज होने के बाद पूरे देश में कश्मीरी पंडितों के पलायन और उनके साथ जो हुआ उसकी चर्चा हो रही है। कश्मीरी पंडितों के साथ हुए जुल्म पर बनी इस फिल्म ने अक्षय कुमार की ‘बच्चन पांडे’ और अमिताभ बच्चन की झुंड को पछाड़ दिया है। कश्मीर फाइल्स ने सभी स्क्रीनों पर अपनी जगह बना ली है।

फिल्म ने केवल एक हफ्ते में 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया। फिल्म ने 18 मार्च को होली पर 19.15 करोड़ रुपये कमाए, जिससे कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 116.45 करोड़ रुपये हो गया। गली, नुक्कड़, सोशल मीडिया देश में हर जगह कश्मीर फाइल्स की चर्चा हो रही है। इससे भी अधिक फिल्म को बनाने वाले डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री की चर्चा हो रही है।

Vivek Agnihotri का जीवन

Vivek Agnihotri  Filmy Carrier
Vivek Agnihotri Filmy Carrier

1990 में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अत्याचार को नई पीढ़ी के सामने लाने वाले विवेक अग्निहोत्री का जन्म 21 दिसंबर 1973 में ग्वालियर में हुआ था। यहीं विवेक अपने परिवार के साथ किराए पर रहते थे। उनके पिता प्रभुदयाल अग्निहोत्री संस्कृत के प्रोफेसर थे। साथ ही संस्कृत के बहुत बड़े ज्ञानी भी थे।

इनके पिता ने कई किताबों का अनुवाद भी किया है। विवके ने भोपाल यूनिवर्सिटी से स्कूल ऑफ सोशल साइंस में ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने आईआईएमसी से Advertisement में मास्टर किया है। आगे की पढ़ाई की बात करें तो विवेक अग्निहोत्री ने हावर्ड एक्सटेंशन स्कूल से सर्टिफिकेट ऑफ स्पेशल स्टडीज की पढ़ाई की है।

Vivek Agnihotri की फिल्म

Vivek Agnihotri Biography
Vivek Agnihotri Biography

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक Advertising Agency से की थी। इसके बाद इन्होंने कई टीवी सीरियल्स को प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया। विवेक अग्निहोत्री Film Director, Producer, Screenwriter के साथ साथ एक्टिविस्ट भी हैं। साथ ही 2019 से भारत के Central Board of Film Certification के सदस्य हैं।

इसके अलावा विवेक अग्निहोत्री Indiana Council for Cultural Relations में भारतीय सिनेमा के सांस्कृतिक प्रतिनिधि भी हैं। इन सबसे इतर विवेक I am Buddha नाम का NGO भी चलाते हैं। विवेक ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 2005 में बॉलीवुड फिल्म चॉकलेट के जरिए की थी।

कहा जाता है कि विवेक ऐसे मुद्दों पर फिल्में बनाना पसंद करत हैं जिसपर कोई नहीं हिम्मत करता है। वे Erotic, Thriller, Sports, Political Drama पर भी फिल्में बनाते हैं। 2022 में Y Category की सुरक्षा पाने वाले विवेक अग्निहोत्री को Thriller फिल्म The Tashkent Files में डायलॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्क्रीन प्ले का राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं।

Mohammad & Urvashi Short Film पर बवाल

Vivek Agnihotri with Wife Pallavi Joshi
Vivek Agnihotri with Wife Pallavi Joshi

इनकी हर फिल्मों को राजनीतिक उछाल मिलता है। साथ ही सोशल मीडिया पर काफी विरोध का सामना भी करना पड़ता है। अवार्ड विनिंग शॉर्ट फिल्म Mohammad & Urvashi के लिए उन्हें धमकियां भी मिल चुकी हैं। 2018 में आई इस फिल्म में मोहम्मद नाम इस्तेमाल करने पर काफी बवाल हुआ था। इसके बाद तनुश्री दत्ता ने उन पर आरोप लगाया था कि फिल्म की शूटिंग के दौरान विवेक अग्निहोत्री ने उन्हें गलत तरह से टच किया था।

निजी जीवन की बात करें तो विवेक ने 1997 में एंकर, थिएटर आर्टिस्ट और अभिनेत्री पल्लवी जोशी से शादी की, इस शादी से उनके दो बच्चे भी हैं। दोनों बच्चों ने भी इस फिल्म में काम किया है।

Popular Film
Vivek Agnihotri
Vivek Agnihotri

पॉपुलर फिल्मों की बात करें तो इनके नाम Buddha in a Traffic Jam, The Tashkent Files जैसी शानदार फिल्में हैं। ताशकेंत फाइल्स लाल बहादुर शास्त्री की हत्या पर बनी है और बुद्धा इन ट्रैफिक जाम अरबन नक्सल पर बनी है।

बताते चलें कि विवेक पर कई बार आरोप लग चुका है कि इन्होंने ट्विटर पर फेक कॉन्टेंट शेयर किया है। साल 2018 में ट्विटर ने इनके अकाउंट को लॉक कर दिया था। साथ ही स्वरा भाष्कर को गाली देने का आरोप भी लग चुका है। विवेक अक्सर अपने ट्वीट को लेकर विवादों में आ जाते हैं।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here