ना गोद लिया ना शादी की, फिर भी पापा बन गया

0
490

tushar

मशहूर अभिनेता जीतेन्द्र के बेटे तुषार कपूर बन गये हैं सिंगल फादर यानि एक ऐसे बच्चे के पिता जिसकी माँ ही नहीं हैं। तुषार पहले ही इस बात का जिक्र कर चुके थे कि वो पिता बनना चाहते हैं। मुंबई स्थित जसलोक अस्पताल और रिसर्च सेंटर में आइवीएफ और जेनेटिक्स की डायरेक्टर फिरूजा पारेख के नेतृत्व में तुषार पिता बने हैं। फिरूजा ने कहा कि वो तुषार के पिता बनने के दृढ संकल्प से काफी प्रभावित हुयीं। तुषार को हर स्तर पर बच्चे के विकास और स्वास्थ्य के बारे में जानने की दिलचस्पी थी।

तुषार कपूर ने फेसबुक पर पोस्ट लिख कर दी अपने पिता बनने की जानकारीtushar baby

अगर आपको याद होगा तो कुछ समय पहले आमिर खान इस तकनीक के जरिये पिता बने थे जिसमें उनकी पत्नी ने उनके बच्चे को जन्म नहीं दिया था। इससे पहले शाहरुख़ खान भी इसका प्रयोग कर चुके हैं। अब एक बार फिर किसी बॉलीवुड अभिनेता ने पिता बनने के लिए इस आइवीएफ का इस्तेमाल किया है।

आईवीएफ यानि की इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीकि में कृत्रिम गर्भाधान (सेरोगेसी) किया जाता है। निःसंतान दम्पतियों के लिये यह एक कारगर ट्रीटमेंट साबित हुआ है। विश्वभर में अबतक बड़ी संख्या में लोग इस तरीके से संतान सुख की प्राप्ति कर चुके हैं। पहली बार ग्रेटर मैनचेस्टर में सन् 1978 में इस के आधार पर किसी बच्चे को जन्म दिया गया था और उसके कुछ ही दिन बाद हिंदुस्तान में भी डॉ. सुभाष मुखोपाध्याय ने इस का प्रयोग किया था।

तुषार कपूर ने अपने इस बिना माँ के बच्चे का नाम रखा है लक्ष्य। बिना माँ के बच्चे की परवरिश करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। लेकिन तुषार के पिता जीतेन्द्र और माँ शोभा कपूर तुषार के इस फैसले से काफी खुश हैं और तुषार की प्रतिबद्धता की सराहना भी कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here