Satish Kaushik Death: कैलेंडर, मूत्‍थू स्‍वामी से लेकर ज्‍योतिष मामा तक, सतीश कौशिक के उम्‍दा अभिनय की फिल्‍मों के बारे में जानिए यहां

Satish Kaushik Death: मशहूर हास्‍य कलाकार, निर्माता और निदेशक सतीश कौशिक ने इस इंडस्ट्री को करीब 3 दशक से अधिक समय तक हंसाया।लेकिन उनका दिल्‍ली से मुंबई तक का सफर बहुत संघर्षमय और परेशानियों में गुजरा था।

0
117
Satish Kaushik
Satish Kaushik

Satish Kaushik Death: मायानगरी में हर किरदार की अलग अहमियत होती है।अब तक यहां बेशुमार कलाकार लोगों को अपने अभिनय से हंसा चुके हैं, लेकिन एक ऐसा कलाकार भी था जिसकी दमदार एक्‍टिंग और हंसाने की कला ने दर्शकों को लोटपोट कर दिया। वही महान कलाकार सतीश कौशिक अब हमारे बीच नहीं रहे। मशहूर हास्‍य कलाकार, निर्माता और निदेशक सतीश कौशिक ने इस इंडस्ट्री को करीब 3 दशक से अधिक समय तक हंसाया।लेकिन उनका दिल्‍ली से मुंबई तक का सफर बहुत
संघर्षमय और परेशानियों में गुजरा था।

सतीश कौशिक फिल्‍मों में काम करने से पहले एक कपड़ा मिल में 400 रुपये के वेतन पर नौकरी कर चुके थे।फिल्‍मों में काम करने की ललक और बड़े सपने उन्‍हें मायानगरी खींच लाई थी। यही वजह है कि उनके बेजोड़ अभिनय का हर दर्शक दीवाना था।आइए जानते हैं उनके द्वारा किए गए कुछ ऐसे किरदार जो आज भी याद किए जाते हैं।

Satish Kaushik 2 min 1
Satish Kaushik Death news

Satish Kaushik Death: हास्‍य के साथ कमाल का अभिनय जो हमेशा किया जाएगा याद

कैलेंडर- अस्‍सी के दशक की ब्‍लॉकबस्‍टर मूवी जिसमें एक किरदार ऐसा भी था। जो बच्‍चों के आगे, पीछे रहता था। यानी उनका केयरटेकर, मेरा नाम है कैलेंडर, मैं तो चला किचन के अंदर—–सतीश कौशिक पर फिल्‍माया गया यह गाना आज भी खूब सुना जाता है। इसी फिल्‍म से उन्‍हें रातोंरात सफलता मिली।इस मूवी में उनके साथ बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर और अभिनेत्री श्रीदेवी भी थीं।
स्वर्ग- अस्‍सी के अंत में राजेश खन्‍ना स्‍टारर मूवी आई थी स्‍वर्ग।जिसमें सतीश कौशिक द्वारा निभाया गया किरदार सभी के दिलों में घर कर गया। उन्‍होंने अपने अंदाज में भईये बोलकर खूब तारीफ बटोरी थी। जिसे आज भी याद किया जाता है। बेशह ही वह गोविंदा के साथ सपोर्टिंग रोल में नजर आए थे लेकिन इस फिल्म में उनके डायलॉग्स भी हिट रहे थे।

मूत्‍थु स्‍वामी- बात करते हैं 90 के सुनहरे दशक की।फिल्म थी गोविंदा, तबू और करिश्‍मा कपूर स्‍टारर साजन चले ससुराल।सतीश कौशिक ने इस फिल्म में ”मूत्‍थु स्वामी” की भूमिका निभाई थी।इस भूमिका को लोगों ने जबरदस्‍त सराहा था।उनकी बेस्‍ट डॉयलॉग डिलीवरी और ह्यूमर ने सभी को खूब हंसाया था।

फिल्म मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी- 90 के ही दशक में सतीश कौशिक ने अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म ”मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी” में एक ज्योतिषी की भूमिका निभाई।फिल्म में वे अक्षय कुमार के मामा बने थे।उनका अक्षय कुमार को समझाना और बात-बात पर प्‍यार करना बेहद ही उम्‍दा कलाकारी की थी उन्‍होंने।

इन सबके अलावा सतीश कौशिक वेब सीरीज में अपनी एक्‍टिंग का लोहा मनवा चुके हैं।उन्होंने ‘कर्म युद्ध’, ‘ब्लडी ब्रदर्स’, ‘गिल्टी माइंड्स’, ‘स्कैम 1992’, ‘द चार्जशीट: इनोसेंट और गिल्टी?’ और ‘मे आई कम इन मैडम?’ में भी काम किया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here