कंगना रनौत की ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट पर फिर से लगा ब्रेक, विवादों के बीच सेंसर बोर्ड से नहीं मिली हरी झंडी ; जानिए पूरा मामला 

0
18

EMERGENCY RELEASE DATE POSTPONED : बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और भाजपा की लोकसभा सांसद कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ पर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। खासकर सिख समुदाय ने इस फिल्म का विरोध जताया और इसकी रिलीज होने को लेकर धमकी भी दी। इसके चलते कंगना रनौत की फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है। यह फिल्म, जो 6 सितंबर को सिनेमाघरों में आनी थी, पर अब इसकी तारीख अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई है। ऐसे में, आइए जानते है क्या है पूरा मामला।  

क्या है पूरा मामला 

‘इमरजेंसी’ फिल्म, जो 1975 में इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल पर आधारित है, रिलीज से पहले ही विवादों में घिर गई है। कंगना ने इस फिल्म में इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई है और साथ ही इसका निर्देशन भी किया है। फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही सिख समुदाय के लोगों ने इसे लेकर आपत्ति जताई, उनका कहना है कि फिल्म में सिखों को गलत तरीके से दिखाया गया है। 

हाई कोर्ट में मामला पहुंचा  

मोहाली के गुरिंदर सिंह और जगमोहन सिंह ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट में याचिका दायर कर फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की। याचिका में कहा गया कि फिल्म को सिख प्रतिनिधियों को पहले दिखाया जाए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसमें सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला कुछ भी नहीं है। इस विवाद को देखते हुए अकाली दल और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने भी फिल्म का विरोध किया है। 

कई बार टल चुकी है कंगना की ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट 

यह पहली बार नहीं हो रहा है कि कंगना की ‘इमरजेंसी’ की रिलीज टल गई हो। पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। कंगना रनौत की इमरजेंसी को पहले अक्टूबर-नवंबर 2023 में रिलीज होना था। लेकिन किन्हीं वजहों से इसकी रिलीज डेट टल गई थी। फिर ‘इमरजेंसी’ को 14 जून, 2024 को रिलीज करने का फैसला लिया गया। लेकिन इस दौरान भी फिल्म को रिलीज नहीं किया जा सका, क्योंकि देश में लोकसभा चुनाव चल रहे थे। तब कंगना रनौत भी मंडी से चुनाव लड़ रही थीं। इसके बाद फिल्म को 6 सितंबर, 2024 को रिलीज करने का ऐलान किया गया। जब से फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है तभी से फिल्म को लेकर अलग-अलग विवाद सामने आने लगे थे और साथ ही कई संगठन इस मूवी पर रोक लगाने की मांग कर रहे थे। 

‘धमकी मिलने के कारण रुका सर्टिफिकेशन’- कंगना रनौत

कंगना ने बीते शुक्रवार (30 अगस्त) को एक्स (पूर्व ट्विटर) पर अपना एक वीडियो पोस्ट शेयर करते हुए कहा था, “फिल्म ‘इमरजेंसी’ को लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं कि इसे सेंसर सर्टिफिकेशन मिल गया है, लेकिन ये सच नहीं है। फिल्म को मंजूरी तो मिल गई थी, लेकिन सर्टिफिकेशन रोक दिया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि हमें जान से मारने की धमीकियां मिल रहीं हैं और साथ ही सेंसर बोर्ड के सदस्यों को भी जान से मारने की धमकियां मिली हैं।”

कंगना ने आगे कहा, “हम पर दबाव डाला जा रहा है कि फिल्म में इंदिरा गांधी की हत्या, भिंडरावाले, और पंजाब दंगे न दिखाए जाएं। तो फिर हम क्या दिखाएं कि फिल्म शुरू होने के बाद ब्लैक आउट कर दें। यह सब अविश्वसनीय है।” 

क्या फिल्म चुनावों के बाद रिलीज होगी? 

फिल्म ‘इमरजेंसी’ की रिलीज डेट अब अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, फिल्म अब हरियाणा विधानसभा चुनावों के बाद ही रिलीज हो सकती है। कंगना के हाल के बयानों के कारण हरियाणा और पंजाब के किसानों में नाराजगी है, और चुनावी माहौल को देखते हुए फिल्म की रिलीज फिलहाल टाल दी गई है। 

निर्माताओं की ओर से कोई बयान नहीं 

फिल्म के निर्माताओं, जी स्टूडियोज और ईज माय ट्रिप की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि फिल्म की रिलीज फिलहाल टल गई है। इस पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सोमवार को मुंबई में एक बैठक होनी है, जिसमें फिल्म की नई रिलीज डेट और आगे की योजना पर चर्चा की जाएगी। 

फिल्म के बारे में

कंगना रनौत स्टारर फिल्म ‘इमरजेंसी’ भारत में आपातकाल के दौर की कहानी पर आधारित है। फिल्म में 1975 से लेकर 1977 तक यानी 21 महीने की अवधि तक लगे आपातकाल में हुई घटनाओं का जिक्र है। तब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश के आंतरिक और बाहरी खतरों का हवाला देकर पूरे देश में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी। फिल्म में कंगना ने इंदिरा गांधी का किरदार निभाया है, साथ ही फिल्म की डायरेक्टर और को-प्रोडूसर भी कंगना ही हैं। यह फिल्म मणिकर्णिका फिल्म्स प्रोडक्शन ( Manikarnika Films) हाउस के बैनर तले बनी है।

फिल्म की स्टार कास्ट 

‘इमरजेंसी’ में कंगना रनौत के अलावा, अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, मिलिंद सोमन, महिमा चौधरी और दिवंगत सतीश कौशिक जैसे बड़े कलाकार भी अहम भूमिकाओं में नजर आएंगे। अनुपम खेर फिल्म में क्रांतिकारी नेता जय प्रकाश नारायण का किरदार निभा रहे हैं, जबकि श्रेयस तलपड़े भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार निभाया है। मिलिंद सोमन फील्ड मार्शल सैम सैम मानेकशॉ की भूमिका में हैं, और महिमा चौधरी इंदिरा गांधी की करीबी सहयोगी पुपुल जयकर के किरदार में दिखेंगीं।