68th National Film Awards Ceremony: आशा पारेख को मिला दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, अजय देवगन और सूर्या चुने गए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

सोरारई पोटरु एक अर्ध-जीवनी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जैसे चार प्रमुख पुरस्कार श्रेणियों में से तीन में जीत हासिल की है।

0
282
68th National Film Awards Ceremony
68th National Film Awards Ceremony

68th National Film Awards Ceremony: आज 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का वितरण किया गया। इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्म ने सभी विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की घोषणा जुलाई 2022 में की गई थी। इस दौरान अभिनेता अजय देवगन और सूर्या को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अवॉर्ड के लिए चुना गया था। इसी समारोह में बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री आशा पारेख को भी दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वहीं बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म के लिए सोरारई पोट्रू को तो वहीं बेस्ट अभिनेत्री का पुरस्कार अपर्णा बालामुरली को साउथ फिल्म के लिए दिया गया।

68th National Film Awards Ceremony में एक साल का बिलंब

कोरोना महामारी के कारण राष्ट्रीय पुरस्कार निर्धारित समय से एक साल पीछे चल रहे हैं। सची के नाम से मशहूर दिवंगत सच्चिदानंदन केआर ने अपनी मलयालम फिल्म अय्यप्पनम कोशियुम के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता। हिंदी ऐतिहासिक ड्रामा तानाजी: द अनसंग वॉरियर ने सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार जीता।

आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, उन्होंने कहा, “दादासाहेब फाल्के पुरस्कार प्राप्त करना एक बहुत बड़ा सम्मान है। यह मुझे बहुत आभारी बनाता है कि मेरे 80वें जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले मुझे यह पहचान मिली।” अभिनेत्री ने भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए जूरी को धन्यवाद दिया और कहा, “मैं इस उद्योग में पिछले 60 वर्षों से हूं और अभी भी अपने छोटे से तरीके से इससे जुड़ी हुई हूं। हमारा फिल्म उद्योग सबसे अच्छी जगह है और मैं इस उद्योग में आने वाले युवाओं को दृढ़ता, अनुशासन, दृढ़ संकल्प और जमीन से जुड़े रहने का सुझाव देना चाहती हूं। उन्होंने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई भी दी।

download 2022 09 30T194638.586
68th National Film Awards Ceremony

68th National Film Awards Ceremony: यहां विजेताओं की पूरी सूची है

सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म: सोरारई पोटरु (तमिल); निर्माता: 2डी एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड; निर्देशक: सुधा कोंगरा

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: सोरारई पोटरु (तमिल); अभिनेता: सूर्या और तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर (हिंदी); अभिनेता: अजय देवगन

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: सोरारई पोटरु (तमिल); अभिनेत्री: अपर्णा बालमुरली

सर्वश्रेष्ठ निर्देशन: एके अय्यप्पनम कोशियुम (मलयालम); निर्देशक: सच्चिदानंदन केआर

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता: एके अय्यप्पनम कोशियुम (मलयालम); सहायक अभिनेता: बीजू मेनन

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: शिवरंजनियुम इनुम सिला पेंगलम (तमिल); सहायक अभिनेत्री: लक्ष्मी प्रिया चंद्रमौली

सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म: सुमी (मराठी); निर्माता: हर्षल कामत एंटरटेनमेंट; निर्देशक: अमोल वसंत गोले

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सोरारई पोट्रु ने बड़ी जीत हासिल की

बताते चले कि सोरारई पोटरु एक अर्ध-जीवनी पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म ने 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जैसे चार प्रमुख पुरस्कार श्रेणियों में से तीन में जीत हासिल की है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here