इन दिनों  सोनी टीवी चैनल पर चलने वाला एक सीरियल ‘पहरेदार पिया की’ विवादों में है। इस सीरियल का हर जगह जम कर विरोध हो रहा है। इस सीरियल में एक नौ साल के बच्चे की शादी 19 साल की लड़की के साथ दिखाई गई है। यह तो सिर्फ इस सीरियल की शुरुआत की कहानी है। फिलहाल तो अब इसके अगले कुछ एपिसोड में इन दोनों का हनीमून दिखाया जाने वाला है।  आपको देखकर हैरानी होगी कि 19 साल की दिया यानी तेजस्वी प्रकाश अपने 9 साल के पति राजकुमार रतन सिंह यानी अफान खान के साथ हनीमून पर जाएंगी। खबरों की मानें तो इस सीक्वेंस की शूटिंग लंदन में की गई है।

बता दें कि शो की कहानी इसके प्रोमो रिलीज के साथ ही विवादों में आ गई थी। दरअसल, प्रोमो में रतन और दिया की शादी दिखाई गई थी। इसे लेकर कई लोगों ने कई सवाल उठाए हैं। सोशल मीडिया पर बहस शुरू हुई कि ऐसे सीरियल्स बाल विवाह को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा ऐसे सीरियल एक मौलिकताओं से भी परे हैं।

अब शो को लेकर लोगों में इतना गुस्सा है कि इसके खिलाफ ऑनलाइन याचिका डालनी भी शुरू की जा चुकी हैं। change.org नाम की वेबसाइट पर एक दर्शक ने सीरियल को बैन करने के लिए कैंपेन शुरू किया है। इस याचिका पर अभी तक लगभग 35 हजार लोग साइन कर चुके हैं।

सिर्फ इस सीरियल के दर्शक ही नहीं बल्कि टीवी के बहुत से कलाकारों को भी इस सीरियल के कंटेंट से काफी परेशानी है। उनका भी यही तर्क है कि यह सीरियल मोरल और एथिक्स के खिलाफ है। यह बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को बढ़ावा दे रही है।

इस सीरियल को बैन करने के पक्ष में फिल्म और टीवी एक्टर विक्रांत मैसी भी हैं। उन्होंने भी इस याचिका पर हस्ताक्षर कर सीरियल को बैन करने की मांग की है। टीवी एक्टर करण वाही ने तो इस सीरियल को लेकर फेसबुक पर पोस्ट किया था। उन्होंने लिखा था, प्रिय निर्माता और चैनलमैं समझ सकता हूं कि हम हाऊ आई मेट योर मदरऔर फ्रेंड्सजैसे शोज नहीं बना सकते और ईमानदारी से मैं उम्मीद भी नहीं करता। लेकिन भगवान के लिए और इस कारण कि हम सब इस इंडस्ट्री में हैं, प्लीज मुझे टीआरपी देने वाले कंटेंट के नाम पर ये मूर्खता मत बेचिए।

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। पहले भी जब नागिन जैसे सीरियल आए थे तब भी  लोगों में इतना ही विरोध था पर विरोध के बावजूद सीरियल चलता रहा और लोग उसे पसंद करते रहे।

फिलहाल यह वेबसाइट इस याचिका को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को भेजेगी। अब देखने वाली बात यह होगी कि आखिरकार यह आडम्बरपूर्ण और कुरीतियों से भरा सीरियल पूर्णरूप से बंद होता है या नहीं!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here